IPL 2021 : राजस्थान पर जीत से बेंगलुरु प्लेऑफ की दहलीज पर

दुबई। आल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल के शानदार नाबाद 50 रन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु राजस्थान रॉयल्स को एकतरफा अंदाज में सात विकेट से पीटकर आईपीएल के प्लेऑफ की दहलीज पर पहुंच गए। राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने सलामी बल्लेबाजों से मिली बेहतरीन शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी और आईपीएल मुकाबले में 20 ओवर में नौ विकेट पर 149 रन ही बना सकी जबकि बेंगलुरु ने 17.1 ओवर में तीन विकेट पर 153 रन बनाकर 11 मैचों में अपनी सातवीं जीत हासिल की और 14 अंकों के साथ प्लेऑफ में जगह बनाने की दहलीज पर पहुंच गया।

बेंगलुरु इस समय तालिका में मजबूती से तीसरे स्थान पर विराजमान है। दूसरी तरफ राजस्थान को 11 मैचों में सातवीं हार का सामना करना पड़ा और वह आठ अंकों के साथ सातवें स्थान पर है और उसकी उम्मीदें लगभग धूमिल हो चुकी हैं। एविन लुइस ने 58 और यशस्वी जायसवाल ने 31 रन बनाकर राजस्थान को 8.2 ओवर में 77 रन की जबरदस्त शुरुआत दी लेकिन इसके बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज अहमद के आक्रमण पर उतरने के साथ ही राजस्थान के बढ़ते कदमों पर ब्रेक लग गया।

ताश के पत्ते की तरह बिखर गया रॉयल्स का मध्यक्रम : लुइस का विकेट 12वें ओवर की पहली गेंद पर टीम के 100 रन के स्कोर पर गिरा लेकिन इसके बाद के बल्लेबाज रन गति को तेज नहीं कर पाए। लुइस ने 37 गेंदों पर 58 रन में पांच चौके और तीन छक्के लगाए। जायसवाल ने 22 गेंदों पर 31 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए।

कप्तान संजू सैमसन 15 गेंदों में दो छक्कों के सहारे 19 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रूप में टीम के 113 रन के स्कोर पर आउट हुए। इससे पहले महिपाल लोमरोर भी इसी स्कोर पर आउट हुए। लोमरोर को चहल ने आउट किया जबकि सैमसन का शिकार शाहबाज अहमद ने किया। शाहबाज ने अपने इस ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल तेवतिया को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

आरसीबी की शानदार गेंदबाजी : लियाम लिविंगस्टोन छह रन बनाकर चहल की गेंद पर 17 वें ओवर में आउट हुए। क्रिस मौरिस ने 11 गेंदों में दो चौकों के सहारे 14 रन बनाये। बेंगलुरु की तरफ से हर्षल पटेल ने 34 रन पर तीन विकेट लिए जबकि चहल और शाहबाज ने दो-दो विकेट हासिल किये।

बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और देवदत्त पडिकल ने बेंगलुरु को 48 रन की अच्छी शुरुआत दी। पडिकल 17 गेंदों में चार चौकों की मदद से 22 रन बनाकर लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके 10 रन बाद 58 के स्कोर पर विराट को रियान पराग ने सीधे थ्रो पर रन आउट कर दिया।विराट ने 20 गेंदों पर 25 रन में चार चौके लगाए।

मैक्सवेल और श्रीकर भरत ने दिलाई जीत : श्रीकर भरत और मैक्सवेल ने फिर तीसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़कर बेंगलुरु को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। भरत ने 35 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाये और वह टीम के 127 के स्कोर पर आउट हुए। लेकिन मैक्सवेल ने एबी डिविलियर्स के साथ टीम को आसान जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। मैक्सवेल ने 30 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 50 रन बनाये जबकि डिविलियर्स चार रन पर नाबाद रहे । युजवेंद्र चहल को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *