International Museum Expo 2024 to be organized in Science City, Kolkata

साइंस सिटी, कोलकाता में होगा इंटरनेशनल म्यूजियम एक्सपो 2024 का आयोजन

  • अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का दूसरा संस्करण 18-19 मई, 2024 को “शिक्षा और अनुसंधान के लिए संग्रहालय” विषय पर आयोजित किया जाएगा

Kolkata Hindi News, कोलकाता। साइंस सिटी, कोलकाता में 18-19 मई, 2024 को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो के दूसरे संस्करण के सफल आयोजन के लिए यहां विचार-मंथन किया गया। श्रीमती मुग्धा सिन्हा, संयुक्त सचिव, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार ने श्री ए. डी. चौधरी, महानिदेशक, एनसीएसएम, श्री एस. कुमार, डीडीजी, एनसीएसएम;  श्री एस. चौधरी, निदेशक, बिड़ला औद्योगिक और प्रौद्योगिकी संग्रहालय, कोलकाता;

श्री अनुराग कुमार, निदेशक, साइंस सिटी, कोलकाता;  श्री प्रमोद ग्रोवर, निदेशक, केंद्रीय अनुसंधान और प्रशिक्षण प्रयोगशाला, कोलकाता; श्री राजीव नाथ, निदेशक (मुख्यालय); श्री जीवन बाचव, उप. सचिव, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार, एवं एनसीएसएम और संस्कृति मंत्रालय के अन्य अधिकारी की उपस्थिति में सत्र की अध्यक्षता की।

International Museum Expo 2024 to be organized in Science City, Kolkata

संयुक्त सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने कहा, “नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 के पहले संस्करण की शानदार सफलता के बाद, विज्ञान संग्रहालयों पर ध्यान केंद्रित करते हुए साइंस सिटी, कोलकाता में दूसरा संस्करण आयोजित करने का निर्णय लिया गया। एक्सपो का व्यापक विषय कई उप-विषयों के साथ ‘शिक्षा और अनुसंधान के लिए संग्रहालय’ होगा।”

इस अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का मुख्य उद्देश्य संग्रहालय पेशेवरों, निजी कंपनियों को एक साथ लाना है, स्टार्ट-अप, रचनात्मक दिमाग, आर्किटेक्ट, आईटी पेशेवर, आदि जो विचारों के आदान-प्रदान, नेटवर्किंग, इन्फोटेनमेंट, और सहकर्मी से सहकर्मी बातचीत और एक-दूसरे के साथ सीखने के लिए विभिन्न क्षमताओं में संग्रहालयों के विकास में योगदान करते हैं।

International Museum Expo 2024 to be organized in Science City, Kolkata

साइंस सिटी, कोलकाता के निदेशक श्री अनुराग कुमार ने कहा- “एक्सपो में विभिन्न विषयों की प्रदर्शनियां,  समानांतर सत्र, पैनल चर्चाएं, दुनिया भर के विज्ञान संग्रहालय पेशेवरों द्वारा प्रस्तुतियां, क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा मास्टरक्लास, विभिन्न गतिविधियां, विज्ञान प्रदर्शन, स्टार्ट-अप, इनोवेटर्स,एवं  नवाचार पर भारतीय महिलाओं के लिए एक विशेष प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इनके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालयों और विज्ञान संग्रहालय पेशेवरों को इस एक्सपो में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

एनसीएसएम के महानिदेशक श्री ए. डी. चौधरी ने सभी से अपने परिवार के सदस्यों के साथ इस मेगा एक्सपो में भाग लेने और एक्सपो के दौरान नियोजित विभिन्न इंटरैक्टिव गतिविधियों में भाग लेने का आग्रह किया। गतिविधियाँ न केवल बच्चों को बल्कि समाज के हर वर्ग को शिक्षा प्रदान करेंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *