#Bengal : पश्चिम मेदिनीपुर में अवैध खनन व स्टाकिंग के खिलाफ सघन छापेमारी, दो गिरफ्तार, संयंत्र समेत सात वाहन जब्त

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर सदर प्रखंड के गुड़गुड़ीपाल व संलग्न इलाकों में शनिवार को पुलिस प्रशासन ने अवैध खनन और स्टाकिंग के खिलाफ सघन छापेमारी की और संयंत्र समेत सात वाहनों को जब्त कर लिया। समाचार प्रेषण तक दो लोगों को गिरफ्तार किया जा सका था । अचानक हुई कार्रवाई सै खनन माफिया में हड़कंप की स्थिति रही। जनपद के कई और प्र खंडों से भी लगातार छापेमारी की सूचना थी।

बता दें कि जंगल महल में अवैध खनन की शिकायत स्थायी समस्या बन चुकी है । दौरे के क्रम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तक अपनी प्रशासनिक सभाओं में इस पर सार्वजनिक रूप से कई बार अपनी नाराजगी का इजहार कर चुकी है। प्रशासनिक अधिकारियों की दलील है कि समय – समय पर इसके खिलाफ अभियान चलाया जाता है।

वहीं पर्यावरणप्रेमियों की दलील है कि राजनैतिक संरक्षण व प्रशासनिक उदासीनता के चलते इस अवैध धंधे के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई नहीं हो पाती। अलबत्ता शनिवार के अभियान से जहां इससे जुड़े गिरोहों में अफरा – तफरी मची रही , वहीं आम लोगों ने भी राहत की सांस ली । हालांकि यह यक्ष प्रश्न बना रहा कि क्या इससे खनन माफिया की कारगुजारियों पर स्थायी रूप से रोक लग पाएगी ??

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *