बंगाल में लगातार कम हो रहे प्रवासी पक्षियों को बचाने की पहल

  • पक्षी प्रेमियों ने बच्चों के लिए किए खास उपाय

Kolkata Hindi News, कोलकाता। पूरी दुनिया में प्रवासी पक्षियों की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है। इससे पक्षी प्रेमियों की चिंता और निराशा दोनों बढ़ने लगी है। पश्चिम बंगाल का जलपाईगुड़ी क्षेत्र प्रवासी पक्षियों का पसंदीदा ठिकाना रहा है। यहां की रहने वाली मौसमी दत्त पर्यावरण कार्यकर्ता हैं और पक्षी प्रेमी हैं।

हिन्दुस्थान समाचार से विशेष बातचीत में वह कहती हैं, ”मैं पहली बार 2004-05 में तिस्ता नदी पर बने बांध के पानी में आने वाले प्रवासी पक्षियों को देखने गई थी। यहां हजारों पक्षी आते थे लेकिन अब यह संख्या कम हो गई है।

बर्ड वॉचर्स सोसाइटी के संस्थापक सचिव सुजन चटर्जी कहते हैं, ”लोगों की बस्तियां बढ़ रही हैं। जलस्तर घट रहा है। मौसम बदल रहा है। पक्षियों का प्रजनन बाधित हो रहा है। प्रवासी पक्षियों की संख्या में गिरावट के कई कारण हैं। सदियों से, वे सर्दियों के दौरान मध्य एशिया और पूर्वी चीन के विभिन्न हिस्सों से यहां आते हैं। तिब्बती रूडी शेल्डक, बार हेडेड गूज़, कॉमन स्निप, सैंडपाइपर आदि जैसे प्रवासी पक्षी, पक्षी प्रेमियों के बीच अच्छी तरह से जाने जाते हैं। वे पानी के पास, जंगलों में रहना पसंद करते हैं।”

पूरे देश की तुलना में पश्चिम बंगाल में प्रवासी पक्षियों के दिखने का दायरा काफी बड़ा है। सुजन चटर्जी ने कहा कि इस राज्य में जल स्रोतों से भरी भूमि की संख्या लगभग 18 हजार है। देश के किसी अन्य राज्य में इतनी अधिक जलीय जगह नहीं हैं।

प्रवासी पक्षी अवलोकन मुख्य रूप से हावड़ा में सतरागाछी, बर्दवान में पूर्वस्थली, शांतिनिकेतन में बल्लभपुर हिरण पार्क, आसनसोल में चित्तरंजन रेलयार्ड के अंदर झील, कल्याणी में झील, पुरुलिया में साहेब बंद, बांकुड़ा में मुकुटमणिपुर‌ और पूर्वी कोलकाता की झील में किया जाता है।

विभिन्न प्रकार की बत्तखें, मड्डी बत्तखें, जिन्हें पिंटेल, सलाद, सेवेलर, गार्गेनिंग, रेड क्रेस्टेड पोचार्ड, कॉमन पोचार्ड, फेरुगिनस पोचार्ड के नाम से भी जाना जाता है, लंबी सर्दी के बाद थोड़ी गर्मी की तलाश में इस राज्य में आते हैं। भारत के विभिन्न भागों में पक्षियों की लगभग 1,350 प्रजातियां पाई जाती हैं।

पश्चिम बंगाल में 900 से अधिक प्रजातियों के पक्षी आते हैं। बर्ड वॉचर्स सोसायटी के एक सौ तीन सदस्यों में से एक सौ सदस्य प्रवासी पक्षियों में गहरी रुचि रखते हैं। उनमें से लगभग 20 प्रतिशत महिलाएं हैं। सदस्यों में अलग-अलग उम्र, अलग-अलग पेशे के लोग हैं।

Migrate Birdsअस्सी के दशक के उत्तरार्ध से ‘कलकत्ता वाइल्डलाइफ सोसाइटी’, ‘प्रकृति संसद’ आदि संगठनों ने इन पक्षियों का अवलोकन करना शुरू किया। ऐसे निरीक्षण के लिए केरल, गुजरात, महाराष्ट्र के वन विभाग ने यहां के विशेषज्ञों की समय समय पर मदद ली है।

सुजन ने कहा कि पिछले तीन दशकों में प्रवासी पक्षियों का आगमन लगभग आधा हो गया है। इससे पहले इस संबंध में सर्वेक्षण के नतीजों को वैज्ञानिक रूप से संरक्षित नहीं किया गया था। उन्होंने कहा, “हमने ‘ई बर्ड’ नाम से एक ऐप लॉन्च किया है। यह अवलोकनों का दृश्य डेटा कैप्चर करता है। एशियन वेटलैंड ब्यूरो को वह जानकारी प्राप्त होती है।

पक्षी प्रेमियो का एक दल फिलहाल गाजलडोबा गया है। ग़ज़लडोबा के अलावा, कई प्रवासी पक्षी उत्तर बंगाल में फुलबारी बैराज, मालदा में फरक्का बैराज के पास पंचानंदपुर, में आते हैं। मौसमी दत्ता ने बताया कि पक्षी सर्वेक्षण नवंबर से मध्य मार्च तक चलता है। तीस्ता जल से बने कुछ जलाशय गाद जमा होने के कारण सूख गये हैं। पानी का पैटर्न बदलने से प्रवासी पक्षियों को नुकसान होता है।Migrate Birds

पक्षियों के संरक्षण के लिए एक रैली भी निकल गई है जिसे तीस्ता कार्ला बर्ड वॉक नाम दिया गया है। सात जनवरी को ‘तिस्ता-कार्ला बर्ड वॉक’ जलपाईगुड़ी के लिए एक नई शुरुआत का प्रतीक है। बर्ड वॉचर्स सोसाइटी के सदस्य तीस्ता मीडोज और उसके आसपास स्कूली बच्चों के लिए इस वॉक का आयोजन करते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *