अपने कर्मचारियों के टीकाकरण की जिम्मेदारी लें औद्योगिक घराने : ममता

Kolkata Desk : कोरोना के कहर के बीच राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को नवान्न में व्यवसायियों के साथ बैठक में कहा कि अपने-अपने कर्मचारियों के टीकाकरण की जिम्मेदारी उद्योग जगत ले, संस्थान अगर रुपये दे तो वैक्सीन हमलोग खरीदवा देंगे। मुख्यमंत्री ने उद्योग जगत को कार्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) की याद दिलाई। उद्योग जगत अपने कर्मचारियों को टीका लगवाने की व्यवस्था कर सकते हैं। हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ये भी कहा कि हम आप पर थोप नहीं रहे हैं।

टीका कौन देगा, कैसे देगा यह प्रश्न हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग इस बात को देखेगा कि कंपनी के कैंपस में कैंप कैसे लगवाया जाए। उद्योग जगत को कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) की याद दिलाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, उद्योग कर्मचारियों को टीके देने की जिम्मेदारी ले सकते हैं। हम टीकाकरण की व्यवस्था करेंगे। इस तरह आप अपने कर्मचारियों को बचा सकते हैं।

अगर 10 दिन से कारोबार बंद है तो नुकसान होता है। एक बार टीकाकरण होने के बाद धन की बचत होगी और आपको कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारियों का भी निर्वहन करना होगा। इन कर्मचारियों के साथ काम करने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। आप वैक्सीन के रुपयों को डिजास्टर मैनेजमेंट फंड में देकर भी सहयोग कर सकते हैं। हमलोग नहीं लेंगे, हमलोग इस रुपये से वैक्सीन खरीद देंगे। अकेले सरकार के लिए सम्पूर्ण टीकाकरण संभव नहीं है।

राज्य में टीकाकरण पर ममता बनर्जी ने कहा, आपलोग देख ही रहे हैं कि वैक्सीन के लिए जो भी रुपया था हमने सारा खर्च कर दिया है। प्रति वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से 1200 रुपये तक होती है। हम पहले ही लगभग 1 करोड़ 44 लाख लोगों को वैक्सीन दे चुके हैं। बच्चों को छोड़ कर राज्य में 7 से 7.5 करोड़ लोगों को टीके लगाने होंगे।

खासकर सुपर स्प्रेडर्स जैसे कर्मचारी, फेरीवाले, मत्स्य विक्रेता, सब्जी विक्रेता, गाड़ी के चालकों को प्रतिदिन निःशुल्क टीका लगाया जा रहा है। ममता ने आम पुल बनाने की बात कही ताकि यह तय हो सके कि उद्योगों को आपूर्ति या प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन कैसे मिलेंगे। वैक्सीन खरीदने के बाद पुल से उचित वितरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *