रोहित और गिल के शतक से भारत की स्थिति मजबूत

धर्मशाला : कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के नाबाद शतकों की मदद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को लंच तक एक विकेट पर 264 रन बना लिये। अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 135 रन से आगे खेलते हुए भारत ने अब तक 46 रन की बढत बना ली है । इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 218 रन पर आउट हो गई थी।

लंच के समय रोहित 160 गेंद में 102 और गिल 142 गेंद में 101 रन बनाकर खेल रहे हैं। इस साझेदारी को तोड़ने की इंग्लैंड की हर कोशिश नाकाम रही । रोहित के लिये शोएब बशीर की गेंदबाजी पर लेग स्लिप लगाने या मार्क वुड के शॉर्ट गेंद डालने का भी कोई फायदा नहीं हुआ ।

एचपीसीए स्टेडियम पर भारतीय प्रशंसकों से अधिक शोर ‘ बार्मी आर्मी’ (इंग्लैंड के समर्थकों) ने मचाया लेकिन इसका भी कोई असर नहीं हुआ । रोहित और गिल ने सुबह दो घंटे के खेल में 30 ओवर में 129 रन बनाये ।

आफ स्पिनर बशीर ने अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के साथ गेंदबाजी की शुरूआत की । रोहित ने दूसरे ही ओवर में उन्हें छक्का और चौका लगाकर दबाव में डाल दिया । वहीं गिल ने एंडरसन को शानदार छक्का जड़ने के बाद स्क्वेयर कट पर चौका लगाया ।

इंग्लैंड को पहले सत्र में एकमात्र मौका मिला लेकिन जाक क्रॉली लेग स्लिप में रोहित का कैच नहीं लपक सके ।

पहले घंटे में 15 ओवर में 60 रन बने । एंडरसन की जगह आये वुड को गिल ने नसीहत दी । इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने लेग साइड में छह फील्डर लगाये लेकिन निराशा हाथ लगी । मिड आफ खाली देखकर रोहित ने वुड को वहां चौका जड़ दिया ।

बशीर को दूसरे स्पैल में गिल ने सिर के ऊपर से छक्का लगाया । रोहित ने टॉम हार्टली की गेंद पर एक रन लेकर अपना 12वां टेस्ट शतक पूरा किया । दो गेंद बाद गिल ने बशीर को चौका जड़कर सौ रन पूरे किये ।श्रृंखला में दूसरा शतक जमाने के बाद उन्होंने हेलमेट उतारकर दर्शकों का झुककर अभिवादन किया जिसमें उनके पिता भी बैठे थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *