Indian Hockey team

भारतीय महिला हॉकी टीम ने मेजबान स्पेन को 3-0 से हराकर खिताब जीता

बार्सिलोना। भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार को यहां मेजबान स्पेन को 3-0 से हराकर स्पेनिश हॉकी फेडरेशन की 100वीं वर्षगांठ पर आयोजित तीन देशों का इंटरनेशनल टूर्नामेंट जीत लिया। वंदना कटारिया (22′), मोनिका (48′) और उदिता (58′) ने गोल किये जिससे टीम टूर्नामेंट में अपराजित रही। भारत ने अपने पिछले मैचों में इंग्लैंड के साथ 1-1 और स्पेन के साथ 2-2 से ड्रा खेला था। टेबल टॉपर्स भारत ने मजबूत शुरुआत की क्योंकि उन्होंने छोटे, सटीक पास के साथ एक अनुशासित संरचना पर काम किया, जिससे उन्हें सर्कल में जगह बनाने में मदद मिली। लेकिन पहले क्वार्टर में एक भारतीय गोल नहीं हो सका।

इस बीच, मेजबान टीम ने पहले क्वार्टर के अंतिम पांच मिनटों में कुछ अच्छे मौके बनाए, लेकिन भारत की कप्तान और गोलकीपर सविता ने पोस्ट की रक्षा करते हुए शानदार बचाव किया, जब 11वें मिनट में स्पेन को पीसी मिला और उन्होंने एक संभावित खतरे को भी टाल दिया। भारत ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत दमदार अंदाज में की। उन्होंने एक मजबूत हमला किया, जिसमें सुशीला को 22वें मिनट में एक बेहतरीन फील्ड गोल का मौका मिला।

उन्होंने सर्कल में तेजी से पास देकर नेहा गोयल की मदद की, लेकिन गोल पर नेहा का शॉट स्पेनिश गोलकीपर क्लारा पेरेज़ के पैड से टकराकर उछल गया।इसके बाद लालरेम्सियामी ने रिबाउंड उठाया और उसे गोलकीपर के पास पहुंचा दिया। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह नेट में पहुंचे, वंदना ने इसे गोल रेखा से आगे बढ़ाने के लिए हल्का सा स्पर्श किया।भारत ने 48वें मिनट में बढ़त 2-0 कर दी जब उन्होंने पीसी हासिल करने के लिए मिलकर काम किया।

शॉट लेते हुए, मोनिका गेंद को मारिया रुइज़ के पास भेजने के लिए निशाने पर थी, जिन्होंने स्पेनिश गोल पोस्ट में पेरेज़ की जगह ली थी।2-0 की आरामदायक बढ़त के साथ भारत अच्छा प्रदर्शन करना चाह रहा था। टीम ने बचाव किया, अनुभवी दीप ग्रेस एक्का, निक्की प्रधान और सुशीला चानू ने स्पेनिश हमले को रोके रखा, जबकि फॉरवर्ड ने तीसरे गोल के लिए जोर लगाया।मौका 58वें मिनट में आया जब आत्मविश्वास से भरी उदिता ने स्कोर करने के लिए अच्छे ड्रिब्लिंग कौशल के साथ धैर्य दिखाया और इस तरह भारत का अभियान 3-0 की शानदार जीत के साथ समाप्त हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *