भारतीय टीम के स्टार मोहम्मद सिराज बने दुनिया के नंबर-1 वनडे गेंदबाज

नयी दिल्ली। भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज मोहम्मद सिराज आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। तीन साल बाद बीते वर्ष फरवरी में टीम इंडिया में अपनी वापसी के बाद से मोहम्मद सिराज ने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया और इस दौरान खेले गए 21 वनडे में 37 विकेट झटके। इतना ही नहीं पिछले 10 वनडे में सिराज ने प्रति मैच एक से अधिक विकेट भी लिए। सिराज का यह प्रदर्शन श्रीलंका और न्यूजीलैंड के ख़िलाफ खेले गए घरेलू वनडे सिरीज में भी जारी रहा।

बीते एक महीने के दौरान सिराज ने श्रीलंका के ख़िलाफ खेले गए तीन वनडे मुकाबलों में 9 विकेट लिए वहीं न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ पहले ही वनडे में उन्होंने चार विकेट चटकाए। वनडे में सिराज का शानदार प्रदर्शन उन्हें आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग के टॉप स्पॉट पर ले गया। हालांकि 729 रेटिंग पॉइंट के साथ वो इस रैंकिंग के शीर्ष पर जरूर पहुंच गए हैं लेकिन नंबर-2 पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई जॉस हेजलवुड के मुकाबले उनकी बढ़त महज़ 2 अंकों की है।

वनडे में गेंदबाज़ों की आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 पर सिराज से पहले बीते वर्ष जसप्रीत बुमराह भी पहुंचे थे। न्यूज़ीलैंड से वनडे सिरीज 3-0 से जीतने और आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया के नंबर-1 बनने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी सिराज की तारीफ़ की। उन्होंने कहा, उन्होंने वाकई बहुत अच्छा किया है, टीम को उनसे क्या चाहिए वे इसे बखूबी समझते हैं।”

आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप- 5 गेंजबाज
  • मोहम्मद सिराज (भारत)- 729
  • जॉस हेजलवुड (ऑस्ट्रेलिया)- 727
  • ट्रेंट बोल्ट (न्यूज़ीलैंड)- 708
  • मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)- 665
  • राशिद ख़ान (अफ़ग़ानिस्तान)- 659

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *