इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स ने बिधाननगर पुलिस कमिश्नरेट के सहयोग से महिला सशक्तिकरण पहल ‘बाघिनी 2’ को ध्वजांकित किया

कोलकाता: इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) ने बिधाननगर पुलिस कमिश्नरेट के सहयोग से शनिवार, 5 अगस्त 2023 को सिस्टर निवेदिता विश्वविद्यालय परिसर में चार दिवसीय महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम बाघिनी 2 की मेजबानी की। इसने हमारे प्यारे शहर के बहादुर दिलों और दिमागों का अभिनंदन किया। आयोजन का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को आत्मरक्षा कौशल के साथ सशक्त बनाना था जो उनके आंतरिक और बाहरी आत्मविश्वास को बढ़ावा दे।

उद्घाटन समारोह में श्री गौरव शर्मा, आईपीएस, माननीय पुलिस आयुक्त, सुश्री चारू शर्मा, आईपीएस, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त, जासूसी विभाग, बिधाननगर पुलिस आयुक्तालय, सुश्री देबारती मुखोपाध्याय, लेखक, संजय के जैन, चेयरमैन, आईसीसी नेशनल कमेटी ऑन टेक्सटाइल्स और एमडी, टीटी लिमिटेड और प्रोफेसर ध्रुबज्योति चट्टोपाध्याय, कुलपति, सिस्टर निवेदिता यूनिवर्सिटी सहित प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।।

पहल के बारे में बताते हुए, श्री गौरव शर्मा, आईपीएस, माननीय पुलिस आयुक्त, बिधाननगर पुलिस कमिश्नरेट ने कहा, “महिलाओं को सशक्त बनाना शब्दों से परे है; यह कार्रवाई के प्रति प्रतिबद्धता है। मैं यहां उन सभी लोगों का बेहद आभारी हूं जो ऐसा करना चाहते हैं या करना चाहते हैं।” बाघिनी का हिस्सा बनने के लिए। हम कार्यशालाओं, आत्मरक्षा तकनीकों, मार्शल आर्ट और इंटरैक्टिव सत्रों की एक श्रृंखला के माध्यम से महिलाओं को मजबूत और आत्मविश्वासी बनने के लिए सशक्त बनाते हैं।

हमारा मुख्य ध्यान उन महिलाओं को सक्षम करने पर है जो आत्मरक्षा तकनीकों से परिचित नहीं हैं शारीरिक प्रशिक्षण और आत्मरक्षा सत्रों के माध्यम से मूल्यवान कौशल प्राप्त करने के लिए। इन सत्रों का नेतृत्व व्यापक अनुभव वाली प्रसिद्ध राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियन मिस मोना लिसा द्वारा किया जाता है। एक महत्वपूर्ण पहलू जिस पर हम जोर देते हैं वह आत्म-धारणा का महत्व है और हम दूसरों को कैसे देखते हैं, विशेष रूप से जब पुलिस बल के साथ बातचीत की बात आती है।

हम खुले संचार को प्रोत्साहित करते हैं और कानून प्रवर्तन के साथ सकारात्मक इंटरफेस को बढ़ावा देना चाहते हैं। हमारा अंतिम लक्ष्य एक सुरक्षित और सहायक वातावरण बनाना है जहां महिलाएं मजबूत और सशक्त हो सकें। आपको सवाल पूछने, बातचीत से सीखने और अपने अधिकारों के लिए खड़े होने में आत्मविश्वास महसूस करने में सशक्त महसूस करना चाहिए। जुनून और सपने आपके भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आपको वही करना चाहिए जो आपको पसंद है और स्वतंत्र विचारक बनना चाहिए। रूढ़ियों को चुनौती देने और बाधाओं को तोड़ने से न डरें। हम निडर और सशक्त व्यक्तियों का निर्माण करना चाहते हैं जो बेहतर भारत के निर्माण में योगदान दे सकें। इस पूरे कार्यक्रम में, हमारे पास विशेषज्ञ अपने अनुभव साझा करेंगे, कानूनों और विकास पर व्याख्यान देंगे, और आपसे जुड़ने और प्रश्न पूछने के अवसर देंगे। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ रहे हैं, मुझे आशा है कि हम एक साथ सीखना और बढ़ना जारी रख सकते हैं क्योंकि लंबे समय में, आपका ज्ञान और अनुभव ही आपको सशक्त बनाएगा।

विशेषज्ञ आपकी सहायता करने और कानून प्रवर्तन और संबंधित प्रक्रियाओं में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए यहां हैं। उनका अनुभव और ज्ञान हम सभी के लिए एक महान संसाधन हो सकता है। आइए हम उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना जारी रखें और अधिक सुरक्षित समुदाय की दिशा में काम करें। साथ मिलकर, हम बदलाव ला सकते हैं और एक निडर और स्वतंत्र राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं।”

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, सुश्री चारू शर्मा, आईपीएस, अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा, “बाघिनी 1 के दौरान, हमें कुछ अत्यधिक प्रेरित महिलाओं के साथ बातचीत करने का अवसर मिला। मुझे उम्मीद है कि हम अपनी उम्मीदों पर खरा उतर सकेंगे।’ बाघिनी का कार्यक्रम दुनिया में जाने और सभी चुनौतियों का सामना करने का आत्मविश्वास देने के बारे में है।

बल का सदस्य होने के नाते, मैंने महसूस किया है कि महिलाएं आत्मविश्वास की कमी के कारण पीछे हट जाती हैं; परिणामस्वरूप, हमारा लक्ष्य आपको अपने आसपास के कानूनी माहौल में सहजता महसूस करने में मदद करना और किसी समस्या की स्थिति में क्या करना है और लागू कानूनों के बारे में शिक्षित करना है।

इस घटना पर टिप्पणी करते हुए, लेखिका देबारती मुखोपाध्याय ने कहा, “जब मैंने पहली बार बाघिनी के बारे में जाना, तो मैंने पुरुषों और महिलाओं के बीच भेदभाव के पीछे के तर्क पर सवाल उठाया। हमारे ऐतिहासिक रिकॉर्ड गार्गी, अपाला और लोपामुद्रा जैसी दुर्जेय महिलाओं की उपस्थिति का खुलासा करते हैं, जो शिक्षा, संस्कृति और बुद्धि के मामले में पुरुषों के साथ समान स्तर पर खड़ा था।

हालांकि, समय के साथ सामाजिक बदलावों के कारण महिलाओं को अधीनता और हाशिए पर धकेल दिया गया। हमने महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, और अगर हम जहरीली मर्दानगी को छोड़ दें, तो महिलाएं किसी भी तरह से पुरुषों से कमतर नहीं। सशक्तिकरण का सार शिक्षा, वित्तीय स्थिरता और अच्छे स्वास्थ्य तक पहुंच में निहित है। यह पहल युवा लड़कियों को मूल्यवान ज्ञान प्रदान करने और उन्हें एक आशाजनक भविष्य की ओर प्रेरित करने की क्षमता रखती है।”

सिस्टर निवेदिता विश्वविद्यालय के कुलपति श्री ध्रुबज्योति चट्टोपाध्याय ने कहा, “मैं इस पहल के लिए इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स और बिधाननगर पुलिस कमिश्नरेट की सराहना करता हूं। पहले इवेंट बाघिनी 1 की बात करें तो यह भी एक बड़ी सफलता थी। यह कार्यक्रम बाघिनी 2 के लिए है। यह कार्यक्रम कई महत्वपूर्ण सबक सिखाता है, जैसे कि आत्मरक्षा और दूसरों की रक्षा कैसे करें, जो इसे एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रयास बनाता है। मैं आने के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं और मुझे उम्मीद है कि यह भी सफल होगा।”

इस पहल का एक हिस्सा होने के नाते, टेक्नो इंडिया ग्रुप के संस्थापक और प्रबंध निदेशक और सिस्टर निवेदिता यूनिवर्सिटी के चांसलर श्री सत्यम रॉयचौधरी ने अपना आभार व्यक्त किया और कहा, “मैं विधाननगर आयुक्त श्री के नेतृत्व में की गई ऐसी पहलों को अपना हार्दिक समर्थन देता हूं।” गौरव शर्मा और उनकी टीम। उन्हें उम्मीद है कि इस तरह की पहल युवा महिलाओं को उनकी सुरक्षा के प्रति कानूनों और जिम्मेदारियों को व्यावहारिक और जिम्मेदार तरीके से समझाने के लिए एक मार्गदर्शक शक्ति के रूप में काम करेगी।

आईसीसी नेशनल कमेटी ऑन टेक्सटाइल्स के अध्यक्ष और टीटी लिमिटेड के एमडी श्री संजय जैन ने कहा, “मैं इस कार्यक्रम के आयोजन का अवसर देने के लिए बिधाननगर पुलिस को धन्यवाद देकर शुरुआत करना चाहूंगा। मेरे लिए यह कोई आयोजन नहीं, आंदोलन है और यह पूरे देश में चलना चाहिए। महिलाओं को अक्सर “शेरनी” कहा जाता है, जो न केवल हमारे घरों पर बल्कि हमारे राष्ट्रों पर भी शासन करती हैं। यह प्रयास एक आम महिला के लिए है जो अपनी बात गर्व से रखती है और उसे वह सम्मान मिलता है जिसकी वह हकदार है।

इस परियोजना का एक माध्यमिक लक्ष्य महिलाओं को अंदर से सशक्त बनाना है ताकि वे हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हो सकें और हमारे साथ आगे बढ़ सकें। मैं उन सभी प्रायोजकों को धन्यवाद देना चाहता हूं जो इस कार्यक्रम में हमारे साथ शामिल हुए, इन सभी टी-शर्टों को प्रदान करने का मौका मिला और सभी प्रतिभागियों को आज हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *