भारतीय वायुसेना के विमान ने सीरिया, तुर्की पहुंचायी भूकंप राहत सामग्री

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना का सातवां विमान भूकंप पीड़त सीरिया और तुर्की के लिए चिकित्सा उपकरण और आपदा राहत सामग्री लेकर रविवार को पहुंचा। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। ऑपरेशन “दोस्त” की उड़ान ने दमिश्क को 23 टन और तुर्की को 12 टन राहत सामग्री पहुंचाई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा कि विमान ने सबसे पहले भूकंप प्रभावित दमिश्क में राहत सामग्री पहुंचाई। “7वां “ ऑपरेशन दोस्त ” विमान 23 टन से अधिक राहत सामग्री के साथ सीरिया पहुंचा, जिसमें जेनसेट, सोलर लैंप, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, और आपदा राहत सामग्री शामिल हैं।

“दमिश्क हवाई अड्डे पर स्थानीय प्रशासन और पर्यावरण के उप मंत्री मुताज़ डौजी द्वारा प्राप्त किया गया।” इसके बाद इसने राहत सामग्री के साथ तुर्की के लिए उड़ान भरी “ऑपरेशन दोस्त के तहत सांतवी उड़ान ने अदाना हवाई अड्डे पर तुर्की के लिए राहत सामग्री पहुंचाई है। प्रवक्ता ने पोस्ट किया, “ इसमें जमीन पर हमारी टीमों के लिए आपूर्ति के साथ रोगी मॉनिटर, ईसीजी, सिरिंज पंप और आपदा राहत सामग्री जैसे चिकित्सा उपकरण शामिल थे।

भारतीय वायुसेन का सी-17 विमान 35 टन से अधिक राहत सामग्री ले जा रहा था, जिसमें से 23 टन से अधिक सीरिया में राहत प्रयासों के लिए और लगभग 12 टन तुर्की के लिए जा रहा था। सीरिया के लिए भेजी गई सहायता में स्लीपिंग मैट, जेनसेट, सोलर लैंप, तिरपाल, कंबल, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, और आपदा राहत उपभोग्य सामग्री जैसी राहत सामग्री शामिल है।

तुर्की के लिए जाने वाली सामग्री में आर्मी फील्ड अस्पताल और एनडीआरएफ के लिए टीम की आपूर्ति, ईसीजी जैसे चिकित्सा उपकरण, रोगी मॉनिटर, एनेस्थीसिया मशीन, सिरिंज पंप, ग्लूकोमीटर, आदि, कंबल और अन्य राहत सामग्री शामिल हैं। भारतीय सेना ने दक्षिणी तुर्की के हटे प्रांत के इस्केंडरन में 30 बिस्तरों वाला फील्ड अस्पताल स्थापित किया है।

फील्ड अस्पताल एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, एक ऑपरेशन थियेटर और आपात स्थिति के इलाज के लिए महत्वपूर्ण देखभाल विशेषज्ञों से सुसज्जित है।
भारत ने तुर्की में बचाव और राहत कार्यों के लिए 150 से अधिक एनडीआरएफ कर्मियों को तैनात किया है, साथ ही डॉग स्क्वायड, विशेष उपकरण, वाहन और आपूर्ति जो ढह गई संरचनाओं के नीचे फंसे लोगों का पता लगाने, स्थान, पहुंच और निकालने की अनुमति देता है। तुर्की में सोमवार को आए 7.8 रिक्टर भूकंप से मरने वालों की संख्या 20,000 को पार कर गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *