भारत ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि आतंकवादियों पर एक्शन ले कनाडा

नयी दिल्ली। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि जस्टिन ट्रूडो ने जी-20 में प्रधानमंत्री मोदी से इस बारे में बात की थी और पीएम ने उसे खारिज किया था। अरिंदम बागची ने गुरुवार को साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कनाडा से जारी तनाव से जुड़े कई सवालों का जवाब दिया। कनाडा ने बृहस्पतिवार को कहा था कि सोशल मीडिया पर कनाडाई राजनयिकों को धमकियां मिली हैं।

इस पर अरिंदम बागची ने कहा, ”हम वियना कन्वेशन को बहुत गंभीरता से लेते हैं। हम इस बारे में अपनी सुरक्षा एजेंसियों से बात करेंगे। हम उन्हें सुरक्षा और सहायता मुहैया कराएंगे और हम इसी तरह की संवेदनशीलता कनाडाई तरफ से भी उम्मीद करते हैं। उन्हें भी कन्वेशन को गंभीरता से लेना चाहिए।”

कनाडा में काफी संख्या में भारतीय स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं। भारतीय स्टूडेंट्स के बारे में बागची ने कहा, ”भारतीय स्टूडेंट जो वहां पर हैं, वहां हमारे दूतावास काम कर रहे हैं, कोई दिक्कत हो तो उनसे संपर्क करें। हमारी वीजा पॉलिसी से उन्हें फ़र्क नहीं पड़ता क्योंकि वो भारतीय छात्र हैं।”

भारत कनाडा पर खालिस्तान समर्थकों को पनाह देने के आरोप लगाता रहा है। इस बारे  में बागची ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ”कनाडा में सुरक्षित पनाहगाह दे रहे हैं, जिनके खिलाफ़ आतंकवाद के आरोप हैं, उन्हें सेफ हेवन मुहैया न कराए। वो वहां कार्रवाई करे या ट्रायल के लिए यहां भेजे। वहां 20 नागरिकों के मामले हैं। हमने इस मामले में प्रत्यर्पण या अन्य तरह के आग्रह किये हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *