भारत ‘विश्व जैसा तैयार’ हो रहा और विश्व ‘भारत जैसा तैयार’ हो रहा : जयशंकर

नयी दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि भारत के जी20 अध्यक्षीय वर्ष में देश ‘दुनिया की तरह तैयार’ हो रहा है और दुनिया ‘भारत की तरह तैयार’ हो रही है। जयशंकर ने दिल्ली के चांदनी चौक में पुनर्निर्मित ‘स्वर्ण हवेली’ का उद्घाटन करने के बाद यह टिप्पणी की। हवेली का जीर्णोद्धार पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता विजय गोयल ने करवाया है। विदेश मंत्री वहां एक घंटे से अधिक समय तक रहे और हवेली की तीनों मंजिलों का दौरा किया। उन्होंने अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ एक ‘कथक’ नृत्य प्रदर्शन भी देखा और चांदनी चौक के भोजन का आनंद लिया।

उन्होंने कहा, “इस खूबसूरती से विविधतापूर्ण देश के प्रत्येक नागरिक को अपनी विरासत और संरक्षण पर गर्व करना चाहिए।” उन्होंने कहा, “हमारी संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देना, पर्यटन पैदा करना और रोजगार का विस्तार करना, साथ-साथ चल रहा है। जयशंकर ने जोर देकर कहा, “पर्यटन आज दुनिया में सबसे शक्तिशाली पारिश्रमिक उद्योग है और आज दुनिया में सबसे अधिक रोजगार के अनुकूल उद्योग भी है।”

हवेली के जीर्णोद्धार के बारे में बात करते हुए गोयल ने कहा कि उन्हें ‘स्वर्ण हवेली’ के जीर्णोद्धार में चार साल लग गए। जीर्णोद्धार के दौरान सबसे बड़ी चुनौती हवेली को अक्षुण्ण रखना था, क्योंकि हवेली अपने वजन के कारण नीचे जा रही थी। उन्होंने कहा कि इस तरह के जीर्णोद्धार और विरासत के काम के लिए ‘जुनून, पैसा और धैर्य’ की जरूरत होती है।

गोयल ने कहा, “सरकार विरासत, पर्यटन, जीर्णोद्धार और संरक्षण को लेकर बहुत गंभीर है।” उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से पूरे चांदनी चौक के विकास और जीर्णोद्धार का अनुरोध किया है। गोयल, जो हेरिटेज इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष भी हैं, ने आगे कहा कि राज्य और केंद्र दोनों सरकारों को चांदनी चौक में पर्यटन को बढ़ावा देने और विशेष रूप से स्वच्छता, सुरक्षा और अनधिकृत निर्माण को रोकने के लिए क्षेत्र के विकास के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *