कूलिज। कप्तान यश धुल (110) के शानदार शतक और उनकी उपकप्तान शेख रशीद (94) के साथ तीसरे विकेट के लिए 204 रन की दोहरी शतकीय साझेदारी और गेंदबाजों के सधे हुए प्रदर्शन की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को अंडर 19 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में 96 रन से करारी शिकस्त देकर लगातार चौथी बार फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका मुकाबला शनिवार को इंग्लैंड के साथ होगा।भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 290 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 41.5 ओवर में 194 रन पर निपटा दिया।

यश धुल को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। यह इस टूर्नामेंट में भारत की लगातार पांचवीं जीत है और वह अजेय बना हुआ है। फ़ाइनल में भारत का मुक़ाबला शनिवार को इंग्लैंड से होगा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत ने 37 रन तक अपने दो विकेट खो दिए थे लेकिन यश और रशीद ने तीसरे विकेट के लिए जबरदस्त साझेदारी की। यश ने 110 गेंदों में 10 चौकों और एक छक्के के सहारे 110 रन बनाये जबकि रशीद ने 108 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के के सहारे 94 रन बनाये।

भारत ने आखिरी ओवर में 27 रन सहित अंतिम 10 ओवरों में 108 रन बटोरे। दिनेश बाना ने मात्र चार गेंदों पर दो चौके और दो छक्के उड़ाते हुए नाबाद 20 रन बनाये। निशांत संधू ने 10 गेंदों में नाबाद 12 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जैक निस्बेट और विलियम सॉल्ज़मैन ने दो दो विकेट लिए। बल्लेबाज़ों के बाद भारतीय स्पिनरों ने कमाल दिखाया। अंगकृष रघुवंशी ने कैंपबेल केलावे (30) और कोरी मिलर (38) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुए 68 रन की साझेदारी को तोड़ा।

इसके बाद विकी ओस्तवाल और निशांत सिंधु ने अपना जादू बिखेरना शुरू किया। स्पिनरों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को बांधे रखा और एक समय 71/1 पर खड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 125 रन पर सात विकेट हो गया। इसके बाद बस औपचारिकता ही बची थी। यह लगातार तीसरी बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को अंडर 19 विश्व कप से बाहर किया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − 5 =