इंडिया गठबंधन || कांग्रेस कमेटी से मिलने से ममता का इंकार

Kolkata Hindi News, कोलकाता। लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी लगातार सीट बंटवारे को लेकर विपक्ष के गठबंधन इंडिया के सहयोगी दलों के साथ बैठक कर रही है। हालांकि लोकसभा चुनावों से पहले माना जा रहा है कि इंडिया गठबंधन के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। सभी पार्टियां अपनी सीटों में किसी तरह का समझौता करने के मूड में नहीं दिख रही है।

एक तरफ किसी पार्टी ने सभी सीटों पर लड़ने का ऐलान किया है जबकि दूसरी पार्टी ने सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा करने से ही इंकार कर दिया है। ऐसे में लोकसभा चुनावों के मद्देनजर सभी पार्टियों के साथ एकजुट होने के उद्देश्य पर भी सवालिया निशान खड़ा हो गया है। इसी बीच तृणमूल कांग्रेस ने कांग्रेस पार्टी के साथ सीट बंटवारे को लेकर बैठक करने से इंकार कर दिया है।

ये जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगी। कांग्रेस पार्टी लगातार सभी साथी पार्टियों के साथ सीट शेयरिंग पर चर्चा कर रही है। इस कड़ी में आम आदमी पार्टी, उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की एनसीपी, आरजेडी, समाजवादी पार्टी के साथ कांग्रेस की चर्चा हो चुकी है।

इसी बीच तृणमूल कांग्रेस ने कांग्रेस के साथ बैठक करने से इंकार कर दिया है। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस अपने किसी प्रतिनिधि को नहीं भेजने जा रही है। इसके पीछे कारण बताया गया है कि टीएमसी ने बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में महज दो सीटें ही कांग्रेस पार्टी को देने के लिए सहमत हुई है।

वहीं, कांग्रेस पश्चिम बंगाल में महज दो सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए राजी नहीं है क्योंकि ये बेहद कम है। पश्चिम बंगाल में कांग्रेस पार्टी छह से 10 सीटों पर चुनाव लड़ने के मूड में है। कांग्रेस पार्टी को दो सीटें देने के संबंध में टीएमसी के नेता ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन को देखते हुए ये सीटें दी गई है।

कांग्रेस पार्टी को 42 सीटों में से 39 सीटों पर पांच प्रतिशत से भी कम वोट हासिल हुए थे। वहीं पार्टी के सूत्रों का कहना है कि बंगाल की सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय करने की जिम्मेदारी पार्टी अध्यक्ष ममता बनर्जी की है। इस बार लोकसभा चुनावों के दौरान तृणमूल कांग्रेस मेघालय और असम में भी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *