IND vs WI Test || टेस्ट डेब्यू पर शतक लगाने वाले 17वें भारतीय खिलाड़ी बने यशस्वी जयसवाल

रोसेउ (डोमिनिका)। भारत के युवा बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल गुरुवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंचने के बाद टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने वाले देश के 17वें खिलाड़ी बन गए। जयसवाल, जिन्होंने नाबाद 40 रन बनाकर दूसरे दिन का खेल फिर से शुरू किया, क्रीज पर रहने के दौरान सतर्क, फिर भी सकारात्मक थे। उन्होंने लंच ब्रेक के बाद तेजी लाई और 215 गेंदों में 11 चौकों की मदद से शतक पूरा किया। सलामी बल्लेबाज ने 70वें ओवर में अपने पदार्पण टेस्ट में अपना शतक पूरा किया।

जब कप्तान रोहित शर्मा के साथ उनकी ओपनिंग साझेदारी 200 के पार पहुंच गई थी। यह टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज में भारत की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है, क्योंकि जयसवाल घर से बाहर टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय ओपनर भी बन गए।  डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले आखिरी भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में थे।

जयसवाल के सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा ने 2013 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में शतक बनाया था।
हालांकि, जयसवाल घर से बाहर पहली बार टेस्ट शतक बनाने वाले केवल सातवें भारतीय बल्लेबाज और 13 वर्षों में पहले बल्लेबाज हैं। 2010 में श्रीलंका के खिलाफ 120 रन बनाने वाले सुरेश रैना भारत के बाहर डेब्यू टेस्ट में शतक बनाने वाले आखिरी भारतीय बल्लेबाज हैं।

उनसे पहले 2013 में शिखर धवन और 2018 में पृथ्वी शॉ बतौर ओपनर भारत के लिए टेस्ट डेब्यू में शतक लगा चुके हैं।टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने वाले अंतिम तीन भारतीय मुंबई के खिलाड़ी रहे हैं – रोहित, शॉ और श्रेयस अय्यर। इस टेस्ट से पहले जयसवाल ने अपने करियर में केवल 15 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे, लेकिन नौ शतकों के साथ उनका औसत 80 से अधिक है, जिसमें पिछले साल दलीप ट्रॉफी फाइनल की दूसरी पारी में 265 रन की शानदार पारी भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *