उत्तर बंगाल, सिक्किम में लगातार बारिश, पर्यटक फंसे

कोलकाता। पिछले एक हफ्ते से लगातार बारिश ने उत्तर बंगाल और सिक्किम में जनजीवन को बाधित कर दिया क्योंकि भूस्खलन से राजधानी शहर और उसके पड़ोस में पाइप से पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई और निजी संपत्ति और सड़कों को नुकसान पहुंचा, जिससे उत्तरी सिक्किम जिले के विभिन्न स्थानों में 200 पर्यटक फंसे हुए थे। बारिश जारी रहने के लिए तैयार है और मौसम विभाग ने हिमालयी राज्य में रेड अलर्ट जारी किया है और पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और अरुणाचल प्रदेश तक एक ऊपरी वायु ट्रफ के कारण भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

उत्तर बंगाल और भूटान में भी भारी बारिश की खबरें हैं। अधिकारियों ने यहां कहा कि ग्रेटर गंगटोक में पानी की आपूर्ति रेटी चू में एक बड़े भूस्खलन से प्रभावित हुई है जिससे पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। जन स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पानी की आपूर्ति बहाल करने का काम जारी है लेकिन इसे पूरा करने में दो दिन और लग सकते हैं।अधिकारियों द्वारा ग्रेटर गंगटोक के लोगों को बहाली पूरी होने तक पानी का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करने की सलाह जारी की गई है।

पश्चिम बंगाल से पांच पर्यटकों को ले जा रहा एक पर्यटक वाहन रविवार रात बी1 (उत्तर सिक्किम राजमार्ग) पर भूस्खलन की चपेट में आ गया। सभी को मामूली चोटें आईं, उन्हें उत्तरी सिक्किम पुलिस ने बचा लिया। उत्तर बंगाल और भूटान के पड़ोसी जिलों में भी भारी बारिश हो रही है। जलपाईगुड़ी की रिपोर्ट में कहा गया है कि भूटान से बारिश का पानी अलीपुरद्वार के जयगांव के झरना बस्ती इलाके में घुस गया है और 150 मीटर सड़क पर बह गया है, जिस पर कई घर खड़े हैं। स्थानीय लोगों का आरोप है कि प्रशासन ने स्थिति को टालने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *