बंगाली नववर्ष को देखते हुए सज गये कैलेंडर व हालखाता के बाजार

मालदा। सोशल मीडिया के बाजार में बंगाली नववर्ष कैलेंडर की मांग घट गई है। विक्रेताओं ने तरह-तरह के कैलेंडर के स्टॉल लगाए हैं। कुछ दिनों के बाद हालखाता बंगाली त्योहारों में से एक है। बंगाल में नए साल के अवसर पर कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों में गणेश पूजा का आयोजन किया जाता है। पूरे साल का बकाया चुकाने के बाद नए सिरे से कारोबार शुरू होता है। दुकानदारों ने गणेश पूजा के साथ ही हालखाता का आयोजन किया।

मिठाई के पैकेट के साथ बंगाली कैलेंडर देने का रिवाज है। हालांकि, विक्रेताओं की शिकायत है कि बंगाली कैलेंडर की बिक्री पहले की तुलना में कम हुई है। कुछ कैलेंडर पूरे साल हालखाता के दौरान बेचे जाते हैं। मौजूदा समय में इंटरनेट और मोबाइल बाजार में कैलेंडर की बिक्री घटी है। लेकिन हालखाता का रिवाज आज भी कायम है।

देर रात घर में दिखा सांप, स्वयंसेवक ने बचाई परिवार की जान
जलपाईगुड़ी। गर्मी बढ़ने पर सांपों का उपद्रव भी बढऩे लगा है। जलपाईगुड़ी के रंगधामली इलाके में एक गृहस्थ के बेडरूम में  जहरीला सांप बरामद हुआ। मामले में एक गृहस्थ के घर में देर रात हंगामा मच गया। रात को घर के अंदर सांप दिखने से परिजन दहशत में आ गये। इसकी जानकारी स्वयंसेवी संगठन के सदस्यों को दी गई। ग्रीन जलपाईगुड़ी का अंकुर दास तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गया। काफी मशक्कत के बाद सांप को बेड के नीचे से निकाला गया। रेस्क्यू के बाद सांप को जंगल में छोड़ दिया गया और परिवार के लोगों ने राहत की सांस ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *