हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर कूचबिहार में रंगारंग शोभायात्रा का आयोजन

कूचबिहार। रामनवमी के जुलूस पर हमले के बाद हनुमान जयंती पर प्रदेश की राजनीति सक्रिय है। अंत में, अदालत के आदेश पर केंद्रीय बलों की सुरक्षा में राज्य के विभिन्न हिस्सों में हनुमान जयंती के जुलूस निकले। प्रदेश के विभिन्न जिलों के अलावा कूचबिहार जिले के तूफानगंज में विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल की ओर से पुलिस सुरक्षा में रंगारंग शोभायात्रा निकाली गई।

शोभायात्रा में बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। गुरुवार को शोभायात्रा तूफानगंज मदन मोहन मंदिर के सामने से शुरू हुई। शहर के विभिन्न मार्गों की परिक्रमा करने के बाद जुलूस तूफानगंज न्यू टाउन कॉलेज मैदान में समाप्त हुआ। इस दिन हनुमान जयंती के जुलूस को लेकर पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

श्री श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर में 3 से 6 अप्रैल तक चलेगा  हनुमान जन्मोत्सव

जलपाईगुड़ी। श्री हनुमान जयंती महोत्सव जलपाईगुड़ी के मसकलाइबाड़ी श्री श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर परिसर में शुरू हुआ। यह आयोजन महासमारोह में 3 अप्रैल से 6 अप्रैल गुरुवार तक मनाया जा रहा है। बुधवार की रात श्री श्री राधा मदनगोपाल के अष्टकला के माध्यम से भक्त लीलाकीर्तन में लीन रहे। सामूहिक पूजा के माध्यम से प्रसाद वितरण गुरुवार को भी जारी रहेगा। श्री हनुमान जयंती समारोह के अवसर पर दूर-दूर से कई भक्त इस मंदिर में पूजा करने आते हैं।

रंगारंग शोभायात्रा के माध्यम से मनाई गयी हनुमान जयंती

अलीपुरद्वार। अलीपुरद्वार जिले के विभिन्न क्षेत्रों में हनुमान जयंती मनाई गई। इस दिन कालचीनी प्रखंड के हासीमारा क्षेत्र में हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गयी। मारवाड़ी ठाकुरबाड़ी कमेटी ने अलीपुरद्वार शहर में हनुमान जयंती के अवसर पर रंगारंग शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा ने अलीपुरद्वार शहर के विभिन्न क्षेत्रों की परिक्रमा की।

उत्तर दिनाजपुर में धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती

उत्तर दिनाजपुर। हर साल की तरह इस साल भी बंगाल में हनुमान जयंती मनाई जा रही है। हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमानजी की पूजा की जाती है। इस शुभ दिन पर संकटमोचन बजरंगबली भगवान हनुमानजी की पूजा की जाती है। इस दिन को हनुमान जन्मोत्सवम के रूप में भी मनाया जाता है। हिन्दू धार्मिक क्षेत्र में इस दिन का विशेष महत्व है।

उस मत के अनुसार गुरुवार को कालियागंज स्टेशन स्थित हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सुबह से ही श्रद्धालु मंदिर में फूल, फल, नारियल, मिठाई लेकर पूजा करने पहुंचे। पूजा के अवसर पर हनुमान मंदिर को कृत्रिम फूलों से सजाया गया था। मंदिर परिसर में शाम से तरह-तरह के धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।

हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर माल्लागुड़ी स्थित हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता

सिलीगुड़ी। शहर भर में त्योहारी सीजन। गुरुवार को हनुमान जयंती के मौके पर माल्लागुड़ी स्थित हनुमान मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हनुमान जयंती के अवसर पर मंदिर परिसर को फूलों से सजाया गया था, भक्तों के बीच लड्डू और खिचड़ी का भोग प्रसाद बांटा गया। शाम को नाम कीर्तन के साथ भक्तों के लिए खिचड़ी की व्यवस्था की गई और मंदिर प्रबंधन द्वारा व्यवस्था की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *