मथुरा में दाऊजी के मंदिर में हुरंगा के मध्य हुरियारिनों ने हुरियारों पर बरसाए कोड़े

  • उप्र पर्यटन विभाग, उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने दाऊजी मंदिर के बाहर मंचों पर कलाकारों से कराए होली के सांस्कृतिक कार्यक्रम

कुमार संकल्प, लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में स्थित कस्बा बलदेव में श्रीकृष्ण के बड़े भाई दाऊजी के विशाल मंदिर प्रांगण में  26 मार्च मंगलवार को भव्य हुरंगा हुआ। लगभग दो घंटे तक होली के गीतों पर हुरियारिनें वहां के हुरियारों पर रंग में भीगे कपड़े के कोड़े बरसाती रहीं। मंदिर की छतों से हुरंगा देखने वालों का हुजूम उमड़ता रहा।

उप्र पर्यटन विभाग, उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने दाऊजी मंदिर के बाहर दो छोटे मंच तैयार कराए, जिन पर  कलाकारों ने होली के गीत व नृत्य  प्रस्तुत किए। जगह जगह स्वागत द्वार बनाए गये थे।

In the temple of Dauji in Mathura, in the middle of Huranga, Hurriyarins whipped the Hurriyas.

सबसे पहले दाऊजी महाराज को ग्वालों (हुरियारों) द्वारा हुरंगा खेलने के लिए बुलाया गया। ग्वाल बाल मंदिर के शिखर तक पहुंचे। इस बीच गोप हुरियारिनों पर गुलाल-अबीर फेंकने लगे। हुरियारिनें गोपों के कपड़े फाड़ने लगीं। उन्होंने हुरियारों के पहने हुए वस्त्रों को फाड़ा और उनके कोड़े बनाए। बाद में नीचे फैले रंग में उन वस्त्रों को डुबोकर हुरियारों के नग्न शरीर पर उन कोड़ों से मारना शुरू किया।

इसो दौरान ऊपर से अबीर-गुलाल फेंका जाने लगा। सभी हुरियारिनें बीच- बीच में नृत्य करने लगीं। हुरंगा की महिमा का वर्णन पंडा समुदाय के लोग मुक्त कंठ से गीतों के रूप में गाते रहे।

कल्याण देव जी के वंशजों द्वारा हर साल हुरंगा खेलना सैकड़ों वर्षों से एक परंपरा है। अकबर के शासनकाल में बल्लभ कुल संप्रदाय के आचार्य गोकुल नाथ जी ने इस स्थान पर देवता की मूर्ति स्थापित की थी।

In the temple of Dauji in Mathura, in the middle of Huranga, Hurriyarins whipped the Hurriyas.

इस बार भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु बसों से होली खेलने और देखने आए हैं। भागवत पुराण में लिखा है कि एक बार बलराम अकेले (कृष्ण के बिना) ब्रज लौट आए और गोपियों के साथ रास-लीला खेलने लगे।

इस इतिहास को मनाने और भगवान बलराम को याद करने के लिए, मंदिर में हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा के दो दिन बाद दाऊजी का हुरंगा मनाया जाता है। दाऊजी मंदिर में होली खेलने के बाद क्षीर सागर में स्नान किया गया। इससे पहले हजारों भक्तों ने दाऊजी व रेवती मैया के दर्शन कर आशीर्वाद लिए।

(रिपोर्ट-कुमार संकल्प)

अगर आपको स्टोरी पसंद आई हो तो लाइक और फॉलो करें। जुड़े रहें हमारे साथ। धन्यवाद

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *