2021-22 के हिंदी मेला में प्रो. कल्याणमल लोढ़ा शिक्षण सम्मान प्रो. सोमा बंद्योपाध्याय को

कोलकाता। कलकत्ता विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के प्रथम अध्यक्ष प्रो. कल्याणमल लोढ़ा की जन्मशती के अवसर पर हिंदी मेला में 2021 का प्रो. कल्याणमल लोढ़ा शिक्षण सम्मान प्रो. सोमा वंद्योपाध्याय को दिया जाएगा। इसकी जानकारी आज सांस्कृतिक पुनर्निर्माण मिशन के संयुक्त महासचिव डा.राजेश मिश्र और प्रो. संजय जायसवाल ने दी।

प्रो. कल्याणमल लोढ़ा की कलकत्ता विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के निर्माण, कई कालेजों में हिंदी विभाग खुलवाने और हिंदी शिक्षण के प्रसार में एक बड़ी भूमिका थी। वे एक कुशल वक्ता ही नहीं बांग्ला संसार में सम्मानित एक प्रमुख मानवतावादी शिक्षाविद थे।

प्रो. संजय जायसवाल ने अपने वक्तव्य में बताया कि 2021 का वर्ष कोलकाता में अपना दीर्घ कर्ममय जीवन बिताने वाले लोढ़ा जी का जन्मशती वर्ष है। इसबार निर्णय लिया गया है कि आगामी 26 दिसंबर को शुरू होने वाले हिंदी मेला में ‘प्रो. कल्याणमल लोढ़ा शिक्षक सम्मान’ प्रो. सोमा बंद्योपाध्याय को दिया जाएगा। आप पश्चिम बंगाल में शिक्षण की गुणवत्ता में वृद्धि में निरंतर सक्रिय हैं और हिंदी के विकास और प्रसार में पूरी निष्ठा से लगी हुई हैं।

सोमा बंद्योपाध्याय की कई कृतियाँ प्रकाशित हैं। पुरस्कार की निर्णायक समिति के अध्यक्ष हिंदी के ख्यातिप्राप्त साहित्यकार और भारतीय भाषा परिषद के निदेशक डा. शंभुनाथ थे। प्रो. सोमा बंद्योपाध्याय को यह सम्मान 26 दिसंबर को शुरू हो रहे सात दिवसीय हिंदी मेला के उद्घाटन सत्र में राजा राममोहन हाल में दिया जाएगा।

इस दिन लघु नाटकों का प्रदर्शन आयोजित है।गौरतलब है कि कोलकाता में हिंदी मेला विद्यार्थियों और युवाओं के बीच मातृभाषा प्रेम और साहित्य के लोकप्रियकरण के लिए पिछले 27 सालों से आयोजित हो रहा है और यह हिंदी जगत की एक प्रमुख राष्ट्रीय घटना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *