Climate Change

जलवायु परिवर्तन से भारत की संवेदनशीलता और अर्थव्यवस्था पर पड़ता प्रभाव

Climateकहानी, कोलकाता। भारत की विविध भौगोलिक संरचना, जलवायु परिस्थितियों और सामाजिक-आर्थिक कारकों के कारण जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभावों के प्रति उसकी संवेदनशीलता अधिक है। ये प्रभाव पहले से ही अर्थव्यवस्था और आजीविका को प्रभावित कर रहे हैं, जो विकास और गरीबी उन्मूलन में प्रगति को बाधित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, वर्ष 2021 में, भारत में अत्यधिक गर्मी के कारण लगभग 167 बिलियन श्रम घंटे नष्ट हो गए, जिससे 159 बिलियन डॉलर की आय का नुकसान हुआ, जो सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 5.4% के बराबर है। 2040 तक, राष्ट्रीय गरीबी दर में 3.5% की वृद्धि हो सकती है, जिससे मुख्य रूप से घटती कृषि उत्पादकता और बढ़ती अनाज की कीमतों के कारण अतिरिक्त 50 मिलियन लोग गरीबी रेखा से नीचे चले जाएंगे।

आर्थिक वृद्धि और विकास को बनाए रखने के लिए, भारत को तत्काल जलवायु अनुकूलन में निवेश करने की आवश्यकता है। देश का दृष्टिकोण जलवायु लचीलापन बढ़ाने में विकास और वृद्धि के महत्व पर बल देता है।

अनुकूलन कार्यों को वित्तपोषित करने के लिए निरंतर सरकारी प्रयासों के बावजूद, राष्ट्रीय निवेश की आवश्यकताएं पर्याप्त हैं और वृद्धि की उम्मीद है। हालांकि, जलवायु जोखिमों और कमजोरियों का आकलन करने, साथ ही अनुकूलन उपायों के लिए धन की निगरानी करने में चुनौतियां हैं, जो निर्णय लेने को जटिल बनाती हैं।

हालांकि, राष्ट्रीय और राज्य स्तरों पर प्रासंगिक योजनाओं, नीतियों, संस्थानों और योजनाओं के साथ जलवायु अनुकूलन कार्रवाई के लिए बढ़ती गति है, लेकिन राज्यों के बीच प्रगति और फोकस में भिन्नता है। अकेले छह राज्यों को 2021 से 2030 तक प्रतिवर्ष 444.7 बिलियन रुपये (USD 5.5 बिलियन) की आवश्यकता है। हालांकि, कई राज्य कार्यान्वयन के लिए अपर्याप्त वित्तीय संसाधनों का उल्लेख करते हैं।

राज्य अनुकूलन वित्त पोषण अंतराल को पाटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन उन्हें आर्थिक मंदी, कोविड-19 महामारी और उधार प्रतिबंध जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, क्लाइमेट पॉलिसी इनिशिएटिव (CPI) राज्य सरकारों को धनराशि के हस्तांतरण के लिए मानदंड में अनुकूलन से संबंधित हस्तक्षेपों को शामिल करने, जलवायु-प्रोत्साहित उधार सीमा को लागू करने और प्रभावी हरित वित्त डेटा बनाने जैसे कार्यों की सिफारिश करता है।

निजी वित्त को जुटाने के लिए, सरकारें सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) और मिश्रित वित्तपोषण जैसे वित्तीय तंत्रों को तैनात कर सकती हैं। जलवायु जोखिम एक्सपोजर और अनुकूलन परियोजनाओं का डेटाबेस विकसित करने से निजी वित्तपोषकों की खोज और लेनदेन लागत को भी कम किया जा सकता है।

आखिरकार, राज्य की वित्तीय क्षमता बढ़ाने और निजी वित्त जुटाना भारत में अनुकूलन वित्त पोषण अंतराल को पाटने और जलवायु लचीलापन बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

 

अगर आपको स्टोरी पसंद आई हो तो लाइक और फॉलो करें। जुड़े रहें हमारे साथ। धन्यवाद
ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *