बच्चे में है विटामिन डी की कमी, तो खिलाएं ये 5 चीजें

कोलकाता। बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। शरीर में विटामिन डी की कमी होने से बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। विटामिन डी की कमी से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इससे हड्डियों का विकास रुक सकता है। दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होती है। बच्चे जल्दी- जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं।

दातों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में जन्म के बाद से ही डॉक्टर बच्चों को विटामिन डी देते हैं। अगर आपके बच्चे के शरीर में भी विटामिन डी की कमी है तो आप इन चीजों को खिलाकर काफी हद तक विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। जानते हैं विटामिन डी से भरपूर 5 खाद्य पदार्थ।

अंडा : अंडे में पोषक तत्वों का भंडार होता है। अंडे की जर्दी में विटामिन डी भी पाया जाता है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप रोज एक अंडे की जर्दी खाएं।

गाय का दूध : गाय के दूध में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। कैल्शियम और विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है दूध। अगर आप 1 गिलास गाय के दूध पीते हैं तो इसके पर्याप्त विटामिन डी मिल जाता है।

दही : खाने में दही जरूर शामिल करें। दही के सेवन से आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। गर्मियों में दही पेट को भी फिट रखती है।

मशरूम : मशरूम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, बी5 और मैग्नेशियम का अच्छा स्रोत है मशरुम. मशरूम में विटामिन डी भी काफी मात्रा में पाया जाता है।

संतरा : विटामिन डी की डेली नीड्स को पूरा करने के लिए आप संतरा भी खा सकते हैं। संतरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं। इससे आपको विटामिन सी भी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *