दुबई। दक्षिण अफ्रीका की स्टाइलिश सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ट और अनुभवी तेज गेंदबाज अयाबोंगा खाका ने आयरलैंड के खिलाफ हालिया वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में बड़ी बढ़त हासिल की है। डबलिन में तीसरे और अंतिम मैच में वोल्वार्ट की 89 रनों की शानदार पारी सही समय पर आई, क्योंकि इसने ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग को पीछे छोड़ते हुए बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में चौथे स्थान पर कब्जा कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली 785 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है।

बल्लेबाजों के शीर्ष 10 में यह एकमात्र बदलाव था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की साथी बल्लेबाज लारा गुडॉल दूसरे मैच में नाबाद 93 रन के बाद 15 स्थान ऊपर चढ़कर 43वें स्थान पर पहुंच गईं। इस बीच, यह खाका थी, जिसने गेंदबाज रैंकिंग बड़ी बढ़त हासिल की, क्योंकि वह आयरलैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करके दो स्थान की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गईं। खाका ने भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को पीछे छोड़ दिया, जिससे वह छठे स्थान पर आ गईं और अनुभवी टीम के साथी मरिजन कप्प और पहले स्थान पर रही इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन के बाद नवीनतम गेंदबाज रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका की कप्तान सुने लूस हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में चार पायदान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर आ गईं हैं। इंग्लैंड की नट साइवर शीर्ष क्रम की ऑलराउंडर बनीं हुई हैं। आयरलैंड के लिए सोफी मैकमोहन (31 स्थान ऊपर चढ़कर 95वें स्थान पर) और जॉजीर्ना डेम्पसे (56 स्थानों की बढ़त के साथ 90वें स्थान पर) दूसरे गेम में उल्लेखनीय प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों की सूची में बढ़त हासिल की। डेम्पसी ने ऑलराउंडरों की सूची में भी बढ़त बनायी और 22 स्थान की बढ़त के साथ 80वें स्थान पर काबिज हो गईं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − eleven =