#Howrah : हावड़ा स्टेशन पर दबाव होगा कम, दक्षिण-पूर्व रेलवे की 10 ट्रेनें जाएंगी शालीमार

Kolkata: हावड़ा स्टेशन पर दबाव कम करने के लिए दक्षिण-पूर्व रेलवे की 10 ट्रेनों को शालीमार स्टेशन ले जाया जा रहा है। रेलवे अधिकारियों ने दक्षिण पूर्व रेलवे की कई लंबी दूरी की ट्रेनों को शालीमार और संतरागाछी स्टेशन ले जाने का फैसला किया है। दक्षिण-पूर्व रेलवे की लंबी दूरी की 10 ट्रेनों को शालीमार स्टेशन ले जाया जाएगा। इससे हावड़ा स्टेशन पर दबाव कम होगा।

दक्षिण पूर्व रेलवे के एक निर्णय के अनुसार, लंबी दूरी की कई ट्रेनें शालीमार और संतरागाछी स्टेशनों से पर जाने वाली हैं, कारण हावड़ा स्टेशन पहुंचने के बाद भी प्लेटफॉर्म खाली नहीं होने से ट्रेनों को लिलुआ या टिकियापाड़ा करशेड में खड़े रहना पढ़ता है। इस समस्या से लोगो को अब मुक्ति मिलने जा रही है। अधिकारियों ने दक्षिण पूर्व रेलवे की कई लंबी दूरी की ट्रेनों को शालीमार और संतरागाछी स्टेशनों में ले जाने का फैसला किया है। अनेकों वर्षों से पूर्व और दक्षिण-पूर्व रेलवे की ट्रेनें, पूर्व रेलवे की स्टेशन हावड़ा पर एक साथ आती-जाती थीं। हावड़ा स्टेशन से लंबी दूरी की ट्रेनों के अलावा अनेकों लोकल ट्रेनें भी आती-जाती है।

दक्षिण-पूर्व रेलवे के अधिकारी पिछले कुछ समय से शालीमार और संतरागाछी स्टेशनों को ट्रेनों के लिए उपयुक्त बनाने की कोशिश कर रहे हैं। अब दैनिक यात्रियों को उस कोशिश का लाभ मिलने वाला है।
उल्लेखनीय है कि पूर्व रेलवे प्राधिकरण ने पूर्व रेलवे के एक अन्य स्टेशन सियालदह पर दबाव कम करने के लिए कोलकाता स्टेशन को चालू किया था। भारत से बांग्लादेश के लिए अंतरराष्ट्रीय ट्रेन भी कोलकाता स्टेशन से ही खुलती है।

फिलहाल के लिए अधिकारियों ने ठीक किया है कि 02102, 02101, 09206, 09205, 08047, 08074, 08645, 08646, 02543, 02544, 02087 और 02088 नंबर की ट्रेनों को हावड़ा से शालीमार स्टेशन की ओर डायवर्ट किया जाएगा। पता चला है कि यह काम अगले जनवरी 2022 तक धीरे-धीरे पूरा कर लिया जाएगा। हावड़ा स्टेशन से दबाव कम हो जाता है, तो ट्रेनों की आवाजाही बहुत हद तक सामान्य हो जाएगी, ट्रेन का समय भी ठीक रखना आसान हो जाएगा और लोगों की दिक्कतें कम होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *