Bengal: SSKM में बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, बुखार से नहीं हुई किसी बच्चे की मौत

Kolkata: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने SSKM में बैठक के बाद कहा कि बुखार से किसी बच्चे की मौत नहीं हुई है। उन्होने गुरुवार को 5 मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ बैठक की और ढांचागत समस्याओं के बारे में सुना। बैठक के अंत में ममता बनर्जी ने कहा, ‘बुखार से किसी बच्चे की मौत नहीं हुई है। मैंने जांच की और पाया कि मरने वालों को दूसरी बीमारियां थी।

उद्योग के लिए एक उच्चाधिकार समिति का गठन किया गया है। तीसरी बार सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सेवाओं पर भी ध्यान दिया। पिछले महीने के मध्य में ममता बनर्जी SSKM गई थी और करीब चार घंटे तक बैठकें की थी। कहा था कि नवान्न से रास्ते में पीजी (SSKM) पड़ता है। स्वास्थ्य भवन दूर है। स्वास्थ्य सचिव वहीं रहते हैं। पीजी में भी बैठने के लिए जगह बनाएंगे। यह एक कॉन्फ्रेंस रूम जैसा होगा, जिसमें 10-12 लोग बैठ सकें। मैं यहां हर 15 दिन में एक बार बैठूंगी। स्वास्थ्य सचिव भी रहेगें। कभी-कभी मैं मुख्य सचिव को भी लेकर आऊंगी।’

जैसा कि पहले घोषणा की गई थी, ममता बनर्जी एसएसकेएम पहुंची और राज्य के 5 मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ बैठक की। स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम भी साथ में मौजूद थे। बैठक में मुख्यमंत्री ने अस्पतालों की समस्याएं सुनीं। हालांकि यह पता चला है कि उन्होंने उपचुनाव में लागू चुनाव नियमों के कारण कोई निर्देश या सुझाव नहीं दिया। वो खुद भी भवानीपुर से उपचुनाव में प्रार्थी हैं।

इस बीच उत्तर बंगाल में बच्चों में बुखार के प्रकोप को लेकर प्रशासन चिंतित है। मालदा मेडिकल कॉलेज में 3 और बच्चों की मौत हो गई। एक्सपर्ट कमेटी ने गाइडलाइंस के मुताबिक इलाज की सलाह दी है। बच्चों का इलाज कैसे होगा? अस्पताल में कब भर्ती करना है? कब छुट्टी होगी? वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सीएमओएच व विभिन्न जिलों के मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों को पूरे मामले से अवगत कराया गया। कल यानी शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन से एक विशेष टीम उत्तर बंगाल जा रही है। पता चला है कि वे जलपाईगुड़ी और सिलीगुड़ी में स्वास्थ्य अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *