Howrah : लापरवाही कहीं न पड़ जाए भारी, बाजारों में तीन घंटे की भीड़ दे रही कोरोना को न्योता, गाइडलाइन की उड़ी धज्जियां

उमेश तिवारी, हावड़ा। Kolkata Desk : लॉकडाउन में सुबह सात से 10 बजे तक ही दुकानें खोलने का दिशा-निर्देश राज्य सरकार की ओर से दिया गया है। इस तीन घंटे में बाजार में रोजाना ही भीड़ देखी जाती है लेकिन रविवार को उमड़ी बेतहाशा भीड़ ने सारे रिकार्ड तोड़ दिये। कालीबाबू बाजार, गोराबाजार, शिवपुर बाजार, बेताईतल्ला बाजार, हरोगंज बाजार सहित कई छोटे-बड़े बाजारों में रविवार होने के कारण लोगों ने जमकर खरीददारी की। समय का किसी को ख्याल ही नहीं रहा जिसके कारण 11 बजे तक भी कुछ दुकानें खुली रहीं।

इससे शहर में कोरोना के मामले में इजाफा होने की संभावना है। जबरदस्त भीड़ में शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। सब्जी मंडी और किराना दुकानों के पास बेवजह भीड़ लग रही है। शहरवासियों की यह लापरवाही कहीं भारी न पड़ जाएं। लॉकडाउन में लोग झोला और बोरी लेकर खरीदारी करने के लिए बाजार पहुंच रहे हैं। इस वजह से बाजारों में जबरदस्त भीड़ हो रही। भीड़ ज्यादा हो जाने की वजह से शारीरिक दूरी का भी खूब उल्लंघन हुआ।

लोग लक्ष्मण रेखा को पार करते दिखे। इस संक्रमण से बचाव के लिए सभी के मुंह पर मास्क तो दिखाई दिया, लेकिन शारीरिक दूरी का पालन नहीं दिखा। दुकानदार भी शारीरिक दूरी बनाए रखने के बारे में रोकटोक भी नहीं करते दिखे।
दूसरी ओर बाज़ारों से पुलिस भी गायब रही।

चोरी-छुपे खुल रही दुकानें : शहर के अमूमन मुख्य बाजारों में प्रशासन की सख्ती के बाद दुकानों को तो निर्धारित समय पर बंद करा रही है। लेकिन शहर के कई इलाकों में पूरे दिन दुकानें चोरी-छुपे खुल रही हैं। इन दुकानों पर पुलिस की नजर नहीं पड़ रही है। शहर के बन बिहारी बोस रोड, संध्याबाजार, शिवपुर बाजार, डबसन रोड, हरोगंज बाजार, अवानी दत्ता रोड, रामेश्वर मालिया लेन, मल्लिक फाटक, नेताजी सुभाष रोड सहित अन्य जगहों पर लॉकडाउन के पहले दिन से ही निर्धारित समय के बाद भी दुकानें अन्दर से खुली रहती है।

दुकानें खुली रहने की वजह से लोग भी पहुंच रहे हैं। ऐसे में पुलिस और प्रशासन को और सख्त होने की जरूरत है। लोगों को भी समझना चाहिए कि लापरवाही न करें, बाजार में भीड़ नहीं लगाएं। इससे कोरोना संक्रमण में इजाफा होने की संभावना बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *