नूंह में फिर शोभायात्रा निकालने पर अड़े हिंदू संगठन, इंटरनेट बंद और धारा 144 लागू 

नूंह (हरियाणा)। हरियाणा के नूंह में प्रशासन ने 28 अगस्त को प्रस्तावित महाभिषेक रैली की अनुमति नहीं दी है। हिंदूवादी संगठनों ने 28 अगस्त को नूंह के नल्हण महादेव मंदिर से शोभायात्रा निकालने का आह्वान किया है। इसी के मद्देनज़र हरियाणा सरकार ने ज़िले में इंटरनेट सेवा बंद कर दी है और धारा 144 भी लगा दी गई है। शनिवार को जारी एक आदेश में हरियाणा सरकार ने कहा है कि सोशल मीडिया के ज़रिये अफ़वाहों को फैलने से रोकने के लिए ऐसा किया गया है।

आदेश के मुताबिक़ 26 से 28 अगस्त के बीच इंटरनेट बंद रहेगा। नूंह के ज़िलाधिकारी धीरेंद्र खड़गटा ने बीबीसी को बताया है कि प्रशासन ने 28 अगस्त को प्रस्तावित शोभायात्रा के लिए अनुमति नहीं दी है। 31 जुलाई को जलाभिषेक यात्रा के दौरान हुई हिंसा और उसके बाद भड़के सांप्रदायिक दंगे में कम से कम 6 लोग मारे गए थे।

टकराव के बाद ये यात्रा पूरी नहीं हो सकी थी. हिंदूवादी संगठनों ने इस यात्रा को 28 अगस्त को फिर से निकालने का ऐलान किया है, जिसके बाद से ही नूंह में प्रशासन सतर्क है। इसी बीच मीडिया में जारी बयान में विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि 28 अगस्त को सर्व हिंदू समाज धार्मिक यात्रा निकालेगा।

विश्व हिंदू परिषद की तरफ़ से जारी एक बयान में कहा है, “ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा एक ऐतिहासिक यात्रा है जो 31 जुलाई को हुए हिंसक हमलों के कारण अधूरी रह गई थी। अब 28 अगस्त को यह यात्रा मेवात के सर्व हिंदू समाज के द्वारा निकाली जाएगी। विश्व हिंदू परिषद ने इस यात्रा को एक संगठित स्वरूप प्रदान किया था। वह अभी भी एक सहयोगी संस्था के रूप में साथ उपस्थित रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *