हिंदी दिवस : “भारतीय भाषाएँ और हिंदी के विकास का प्रश्न” पर विशेष व्याख्यान का आयोजन

कोलकाता। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र कोलकाता में हिंदी दिवस के अवसर पर “भारतीय भाषाएँ और हिंदी के विकास का प्रश्न” विषय पर कोलकाता विश्वविद्यालय की पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो.चन्द्रकला पाण्डेय का विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में स्वागत वक्तव्य देते हुए केंद्र के एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉ.अमित राय ने विश्वविद्यालय के उद्देश्यों के संदर्भ में अपनी बात रखी। इसके साथ ही साथ उन्होंने हिंदी के महत्व के बारे में जानकारी दी।

प्रो.चन्द्रकला पाण्डेय मैडम ने अपने व्यवहारिक अनुभवों को साझा करते हुए हिंदी के विकास में भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी भाषा के महत्व को रेखांकित किया। व्याख्यान के अंत में केंद्र की विद्यार्थी अदिति दुबे, राधा ठाकुर और खुशबू साव ने प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया। कोलकाता केंद्र के सहायक प्रोफ़ेसर डॉ.अभिलाष कुमार ने कार्यक्रम का कुशल संचालन किया।

1694706569483कोलकाता केंद्र की प्रभारी डॉ. चित्रा माली जी ने हिंदी के विकास के प्रश्न पर केंद्र पर आयोजित केंद्र पर आयोजित कार्यक्रमों के संबंध में और भविष्य में अहिन्दी भाषी राज्यों में किये जाने वाले प्रयासों के बारे में जानकारी दी और धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम में अनुवाद विभाग के साहयक प्रोफ़ेसर डॉ. ज्योतिष पायेंग, सहायक प्रोफ़ेसर रिचा द्विवेदी, दूर शिक्षा निदेशालय के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. एम एम मंगोड़ी,अनुभाग अधिकारी डॉ. आलोक सिंह, सुखेन शिकारी और बड़ी संख्या में छात्र छात्रा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *