Durga Puja

महालया के पहले बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी, जानें दुर्गा पूजा में कैसा रहेगा मौसम का हाल

कोलकाता। दुर्गा पूजा से पहले एक बार फिर बंगाल की खाड़ी के पास कम दबाव का दबाव बन रहा है, जिससे दक्षिण बंगाल में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक अगले मंगलवार से कम दबाव के चलते कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। मंगलवार को उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के जिलों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। पूर्वी मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने यह भी कहा कि तटीय क्षेत्रों में 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है, जिससे समुद्र में उथल-पुथल मचने की संभावना समुद्र में जाना प्रतिबंधित है। मछुआरों को मंगलवार तक समुद्र से लौटने की सलाह दी गई है।महालया के पहले बारिश से मूर्तिकारों और पूजा कमेटियों की बढ़ेगी मुश्किलें दरअसल, कुछ दिन पहले बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन बना था। इसके चलते कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में भारी बारिश हो रही है। कुछ ही दिनों में समुद्र में फिर से कम दबाव दिखाई देने लगा है, जिससे महालया से पहले दक्षिणी जिलों में बारिश होने वाली है।

पूजा के दौरान बारिश से कुम्हार व पूजा व्यवसायियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि फिलहाल बंगाल में दुर्गा पूजा की तैयारियां चल रही है। मूर्तिकार मूर्ति बनाने में जुटे हैं, तो पूजा कमेटियां पूजा पंडाल बना रही है। ऐसी स्थिति में बारिश से तैयारियों में बाधा पड़ सकती है। बंगाल में इस हफ्ते भी खराब मौसम जारी रहेगा। मौसम कार्यालय ने महालया तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम विभाग की खबर के मुताबिक, कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में फिर से कम दबाव की वजह से भारी बारिश होगी। रविवार को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात बनने की संभावना है। वहीं, मंगलवार को एक और अवसाद और गंभीर हो जाएगा। इससे कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के जिलों में अगले चार दिनों तक लगातार बारिश होगी, जिससे पारा में काफी गिरावट आएगी।

मौसम कार्यालय के अनुसार, रविवार को कोलकाता में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। इसके अलावा दो मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली, नदिया में बुधवार तक भारी बारिश की संभावना है। तटीय इलाकों में विशेष चेतावनी जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *