खड़गपुर : फिर गर्माया घाटाल मास्टर प्लान का मसला

खड़गपुर । घाटाल मास्टर प्लान रूपायण संग्राम समिति ने 19 जुलाई 2022 को दिल्ली में जल शक्ति मंत्रालय के मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और मुख्य सचिव पंकज कुमार से मुलाकात कर घाटाल मास्टर प्लान के लिए तत्काल फंडिंग और काम शुरू करने की मांग पर ज्ञापन दिया था। इस संबंध में विभाग के वरिष्ठ संयुक्त आयुक्त (बाढ़ प्रबंधन) राकेश टोटेजा ने हाल ही में समिति के संयुक्त सचिव को पत्र भेजकर कहा है कि इस संबंध में अभी तक कोई राशि स्वीकृत नहीं हुई है। इस संबंध में अंतर-मंत्रालयी समिति के निर्णय के बाद धनराशि स्वीकृत की जाएगी।

संयोग से केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय की सलाहकार समिति से मंजूरी मिलने के बाद इस योजना को बाढ़ प्रबंधन और सीमा क्षेत्र कार्यक्रम में शामिल कर लिया गया है। परियोजना को निवेश मंजूरी समिति से भी मंजूरी मिल गई है। इस बात पर सहमति बनी है कि परियोजना की लागत केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा वहन की जाएगी।

घाटाल मास्टर प्लान कार्यान्वयन संघर्ष समिति के संयुक्त सचिव नारायणचंद्र नायक और देबाशीष माईती ने कहा कि केंद्र सरकार की सत्ताधारी पार्टी इस मुद्दे पर झूठ बोल रही है। हम चाहते हैं कि केंद्र और राज्य सरकार जल्द से जल्द पैसा मंजूर करें। मॉनसून से पहले परियोजना के क्रियान्वयन के बारे में ठोस निर्णय हो जाना चाहिए अन्यथा बड़े स्तर पर आंदोलन छेड़ा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *