बंगाल में गर्मी का कहर जारी, कोलकाता में तापमान 41 डिग्री के पार

कोलकाता। कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल इलाके में गर्मी लगातार बढ़ती ही जा रही है। शनिवार को मौसम विभाग की ओर से बयान जारी करते हुए बताया गया है कि आज का दिन साल का सबसे गर्म दिन रहा है। इस साल पहली बार तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को पश्चिम बंगाल का मौसम का सबसे गर्म दिन रहा। इस साल यह पहली बार है, जब तापमान बढ़कर 41 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा।

यह तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है। इसके अलावा, न्यूनतम तापमान भी 29.6 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर समेत जंगलमहल के विस्तृत इलाके में तापमान 30 डिग्री से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने वाला है।

इस तापमान से आंदाजा लगाया जा सकता है कि भीषण गर्मी पड़ने वाली है। मौसम विभाग ने पहले ही इन सभी जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अगले हफ्ते से तापमान में और अधिक बढ़ोतरी होगी और अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच सकता है। इस बार सबसे अधिक गर्मी पड़ने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *