Health

Health Tips : रोटी से कार्बोहाइड्रेट ऐसे करें कम, बने रहे हेल्दी

सुरभि, कोलकाता। हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल का निरंतर बढ़ते रहना ही निरंतर उत्पादित हो रही समस्याओ जैसे डायबिटीज, मोटापा, अनिद्रा व पेट संबंधी सभी प्रकार की परेशानियों का कारण है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से शरीर पर सूजन, ऐंठन व बढ़ता मोटापा आदि दिखाई देने लगता है जिससे पीड़ित लोगो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

कारण – हाई कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन से शरीर में ग्लूटेन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शारीरिक समस्याओं में तेजी आने लगती है । अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन हमे लंबे समय तक सुस्ती के साथ साथ अप्रत्याशित रूप से रोगी बनाता है तथा शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ता जाता है जिसे कम करने या नियंत्रित करने के लिए हमे कुछ टिप्स को फ़ॉलो करने की आवश्यकता है जैसे –

  1. गेंहू रोटी जो कार्बोहाइड्रेट का बड़ा सोर्स है , इसमें लगभग 60-70% कार्बोहाइड्रेट होता है । इसका आटा गूंथते समय बराबर मात्रा में लौकी को कसकर/ पीसकर पानी के स्थान PR इस्तेमाल करें। लौकी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बेहद कम होती है जिसे आटे में मिलाने से कैलोरी व कार्ब दोनो ही आधे रह जाते है तथा शुगर लेवल भी खाने से कम हो जाता है ।
  2. हरी पत्तेदार सब्जियों को सलाद व दैनिक आहार में शामिल करने से भी कार्बोहाइड्रेट व कैलोरी काउंट कम हो जाता है तथा शरीर से शुगर लेवल भी धीरे धीरे नियंत्रण में आने लगता है ।
  3. नियमित व्यायाम या फिर कम से कम आधा घंटे की सुबह की सैर हमारे शरीर से अतिरिक्त वसा को नियंत्रित रखने के साथ साथ हमे एक एनर्जी बूस्टर का काम करती है । इसलिए रोज सुबह सैर अवश्य करें । कोशिश करें तेज कदमों से चलें ।
  4. अंकुरित अनाज हमारे दैनिक आहार में शामिल होंगे तो यह हमे प्रोटीन की आवश्यकता की पूर्ति देते हैं । ये फूड कम कार्बोहाइड्रेट के होने के साथ साथ शरीर में पोषक तत्वों को कम नहीं होने देंगे और आपको वजन नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

अधिक जानकारी के लिए इस चैनल को फ़ॉलो करें –
https://youtube.com/@StayFitSuRbhi?si=diqR-RWS51cy1QQi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *