आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में हरलीन, जेमिमा ने लगाई बड़ी छलांग

दुबई। बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम वनडे में अपनी टीम के लिए सर्वाधिक 77 रन बनाने के बाद ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुनी गईं भारत की हरलीन देयोल ने आईसीसी महिला वनडे प्लेयर रैंकिंग में 32 स्थान की बढ़त हासिल की है। हरलीन नवीनतम आईसीसी रैंकिंग में 51वें स्थान पर पहुंच गई हैं, जबकि दूसरे वनडे में मैच जिताऊ 86 रन बनाने वाली जेमिमा रोड्रिग्स 41 स्थान ऊपर 55वें स्थान पर हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत की स्मृति मंधाना एक स्थान ऊपर छठे स्थान पर पहुंच गईं, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर दो स्थान फिसलकर आठवें स्थान पर खिसक गयी हैं।

दीप्ति शर्मा (9) और राजेश्वरी गायकवाड़ (10) ने गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में अपना स्थान बरकरार रखा है जबकि स्नेह राणा तीन पायदान ऊपर 38वें स्थान पर हैं। दीप्ति (7) ने भी ऑलराउंडरों की रैंकिंग में अपना स्थान बरकरार रखा है। इंग्लैंड की हरफनमौला खिलाड़ी नताली साइवर-ब्रंट पिछले मंगलवार को टांटन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी महिला चैम्पियनशिप श्रृंखला के अंतिम एकदिवसीय मैच में मैच विजयी शतक लगाने के बाद अपने करियर में पहली बार आईसीसी महिला एकदिवसीय खिलाड़ी रैंकिंग में शीर्ष क्रम की बल्लेबाज बन गई हैं।

पिछले मैच में नाबाद 111 रनों की पारी के बाद साइवर-ब्रंट का 129 का स्कोर, वह ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी से आगे निकल गईं। उन्होंने ऑलराउंडरों की रैंकिंग में शीर्ष पर वेस्टइंडीज की कप्तान हैली मैथ्यूज पर अपनी बढ़त 39 रेटिंग अंक तक बढ़ा ली है। ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर एश्ले गार्डनर ऑलराउंडरों की सूची में दो पायदान ऊपर करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर हैं, जबकि बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में भी करियर के सर्वश्रेष्ठ स्थान पर हैं।

टांटन में 41 रन बनाने के बाद वह बल्लेबाजों में चार पायदान ऊपर 21वें स्थान पर हैं और 39 रन देकर तीन विकेट लेने के बाद गेंदबाजों में पांचवें स्थान पर हैं, जिसके बाद दो अन्य तीन विकेट लिए गए। श्रृंखला के बाद आगे बढ़ने वाले अन्य खिलाड़ियों में बल्लेबाजों में इंग्लैंड की डैनी व्याट (तीन पायदान ऊपर 18वें स्थान पर) और ऑस्ट्रेलिया की ताहलिया मैकग्रा (दो पायदान ऊपर 32वें स्थान पर) और गेंदबाजों में इंग्लैंड की ऑफ स्पिनर चार्ली डीन (दो पायदान ऊपर 13वें स्थान पर) हैं।

नवीनतम साप्ताहिक अपडेट, जिसमें बांग्लादेश और भारत के बीच ड्रा हुई आईसीसी महिला चैम्पियनशिप श्रृंखला के पिछले दो मैचों में प्रदर्शन पर भी विचार किया गया है, बांग्लादेश की खिलाड़ियों फरगाना हक और नाहिदा अख्तर ने नई ऊंचाई हासिल की है। फरगाना के 565 रेटिंग अंक बांग्लादेश की किसी भी महिला बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक हैं, और वह मीरपुर में टाई हुए अंतिम वनडे में 107 रन बनाकर शीर्ष 20 (19वें स्थान) में पहुंचने वाली अपने देश की पहली खिलाड़ी हैं।

पिछला सर्वश्रेष्ठ रुमाना अहमद का फरवरी 2017 में 25वां स्थान था। बाएं हाथ की स्पिनर नाहिदा के अंतिम वनडे में 37 रन देकर तीन विकेट के आंकड़े ने उन्हें गेंदबाजी रैंकिंग में 19वें स्थान पर पहुंचने में मदद की है। बांग्लादेश के किसी गेंदबाज का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिसंबर 2022 में सलमा खातून द्वारा हासिल किया गया 20वां स्थान था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *