हार्दिक पंड्या के पहले वन-डे में आउट होने को लेकर हो रही चर्चा

हैदराबाद। राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के पहले वनडे में हरफनमौला हार्दिक पांड्या के अजीबोगरीब तरीके से आउट होने ने पूर्व क्रिकेटरों के बीच विवाद को जन्म दे दिया। यह विवाद भारत की पारी के 40वें ओवर हुआ, जब हार्दिक ने डेरिल मिचेल की गेंद को थर्ड मैन पर मारने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके ऑफ स्टंप पर लगी, लेकिन ऐसा लग रहा था, जैसे विकेटकीपर टॉस लाथम के दस्तानों से बेल्स नीचे गिरी है, लेकिन गेंद स्टंप के बेहद करीब से गुजरी और मैदानी अंपायरों ने रेफर कर दिया।

टीवी अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया। रिप्ले में दिखा कि विकेटकीपर न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम स्टंप के बेहद करीब थे। गिल्लियों के बहुत करीब उनके दस्ताने भी थे, जो गेंद के स्टंप के ऊपर से गुजरने के ठीक बाद चमकने लगते थे और कीपर द्वारा सफाई से उठा लिए गए थे। रिप्ले को एक बार फिर देखते हुए टीवी अंपायर ने यह जांचने की कोशिश की थी कि गेंद पहले लाथम के दस्ताने स्टंप में लगी थी या विकेट पर। वह अंतत: संतुष्ट थे कि गेंद से ही बेल्स नीचे गिरी थी, दस्तानों से नहीं।

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री, जो हार्दिक के आउट के समय अंग्रेजी कमेंट्री कर रहे थे, निर्णय के बारे में पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे। ओह, यह आउट दे दिया गया है! डेरिल मिचेल को खुश होना चाहिए। क्योंकि, अगर आप फिर से एक नजर डालें कि कीपर के दस्ताने कहां हैं, जहां गेंद स्टंप के पास जा रही है, तो ऐसा लगता है जैसे गेंद स्टंप से कम से कम एक इंच ऊपर थी।

https://twitter.com/cricket_new07/status/1615669788147343361

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने ट्वीट किया, गेंद और गिल्लियों के बीच स्पष्ट अंतर, गेंद दस्तानों के अंदर है, गिल्लियां अभी तक नहीं जली हैं, दस्तानों में गेंद जाने के बाद गिल्लियां जलीं, हार्दिक आउट नहीं थे। अगले ओवर में और एक बार फिर ऐसा हुआ, जब शुभमन गिल ने माइकल ब्रेसवेल को दो रन के लिए शॉट खेला तो गिल्लियां फिर जमीन पर गिर गईं।

इस बार स्पष्ट था कि लेथम के दस्तानों द्वारा किए गए संपर्क के बाद गिल्लियां गिरी थीं। हार्दिक को 38 गेंदों में 28 रन बनाकर पवेलियन लौटना पड़ा, शुभमन गिल के साथ पांचवें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी समाप्त हुई, जिसने 149 गेंदों में 208 रन बनाकर वनडे में अपना पहला दोहरा शतक जड़ा और भारत को 50 ओवरों में 349/8 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *