विश्व बांग्ला शिल्पी हाट में चल रहा है हस्तशिल्प मेला

तारकेश कुमार ओझा, कोलकाता। भारत और पश्चिम बंगाल की हस्तकला परंपराओं और परंपराओं को एक नए तरीके से प्रदर्शित करने और विपणन करने के उद्देश्य से विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) के वित्तीय सहयोग एवं बाल एवं समाज कल्याण सोसायटी के प्रबंधन के तहत विश्व बांग्ला शिल्पी हाट में विगत 17 मार्च से विशाल हस्तशिल्प मेले का आयोजन किया गया है, मेला 26 मार्च तक चलेगा। इस हस्तशिल्प मेले के शुभ प्रारंभ में विकास आयुक्त हस्तशिल्प, वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकारी मंडली उपस्थित थे।

ईको पार्क के गेट नंबर 5 स्थित विश्व बांग्ला आर्टिसन मार्केट में प्रदेश भर से 50 शिल्पकारों ने अपने उत्कृष्ट हस्तशिल्प का प्रदर्शन कर मेले में भाग लिया I हस्तशिल्प मेला प्राकृतिक फाइबर उत्पादों, लकड़ी के हस्तशिल्प, ढोकरा, पत्थर की नक्काशी, आदिवासी आभूषण, पोतचित्र, विभिन्न प्रकार की साड़ियों सहित विभिन्न हस्तशिल्पों से सजाया गया है। मेला रोजाना सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक चलता है।

बाल एवं समाज कल्याण समिति के अन्य विकास कार्यों के साथ-साथ इस मेले का उद्देश्य प्रादेशिक लेकिन कुशल हस्तशिल्पियों विशेषकर महिला हस्तशिल्प की कला को लोगों और दुनिया से परिचित कराना और उनकी आर्थिक आत्मनिर्भरता को मजबूत करना है।

स्वीकृत सामान्य हस्तशिल्पियों एवं हस्तशिल्पियों के सभी स्तरों के सर्वांगीण विकास एवं केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं के समग्र क्रियान्वयन हेतु बाल एवं समाज कल्याण संस्था भविष्य में ऐसे और मेलों, प्रदर्शनियों एवं विपणन का आयोजन करेगी, ऐसी उम्मीद शिल्पियों ने जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *