Vlcsnap 2023 10 13 18h27m50s203

त्योहारी सीजन में कदमफुल बनाने में जलपाईगुड़ी के हस्तशिल्प कलाकार

जलपाईगुड़ी। बंगाल का सर्वश्रेष्ठ त्योहार दुर्गा पूजा आ रहा है। मैनागुड़ी ब्लॉक के अमागुरी ग्राम पंचायत में दीवानबाड़ी के शोला कलाकार हर साल की तरह पूजा से पहले शोला से कदम फूल बनाने के काम में लगे हुए हैं। इलाके के कई परिवार इस त्योहार के सीजन में अपनी हस्तकला का जादू बिखेरते हैं। आमगुड़ी के हेमंत रॉय सात लोगों को लेकर कदमफुल बनाने का काम कर रहे हैं। वे लगभग 60 वर्षों से यह काम कर रहे हैं। मूर्ति बनाने के काम के साथ-साथ वे हर साल पूजा से दो महीने पहले अपने पूर्वजों की इस कला के काम में लग जाते हैं।

मैनागुड़ी ब्लॉक में शोला की खेती नहीं की जाती है। इसलिए हर साल वे मैनागुड़ी की विभिन्न नदियों के पास के क्षेत्र से शोला लाते हैं। कलाकार हेमंत बाबू ने कहा, इस बार सप्लाई बहुत कम है। शोला फूल लाकर वे अपनी कला से विभिन्न आकार के कदमफूल बनाते हैं। प्रत्येक कदमफुल उनसे अलग-अलग स्थानों के थोक विक्रेताओं द्वारा 2 से 10 रुपये के थोक मूल्य पर एकत्र किया जाता है।

वे इन्हें मैनागुड़ी, धूपगुड़ी सहित आसपास के शहरों में खुदरा कीमतों पर भी बेचते हैं। इस हस्तकला के माध्यम से वे बड़ी रकम घर लाते हैं। जिससे उन परिवारों की पूजा की खरीदारी से लेकर अच्छा खाने-पीने और मेले में जाने तक की सारी जरूरतें पूरी हो जाती हैं. परिणामस्वरूप, परिवार में सभी लोग खुशी-खुशी दुर्गापूजा बिताते हैं।

Vlcsnap 2023 10 13 18h22m00s33पुराने रिवाज के अनुसार, उत्तर बंगाल के लोग दुर्गोत्सव के दौरान कदमफुल खरीदते हैं। नवमी और विजयादशमी के दिन कदमफूल को घर के मंदिर और अन्य कमरों के दरवाजे पर लटकाया जाता है। कलाकार हेमंत रॉय ने कहा, ‘हम पीढ़ियों से कदमफूल बना रहे हैं। अगर हम इसके साथ अन्य काम भी करते हैं तो भी पूजा से पहले यह काम करके हम मोटी रकम कमाते हैं। जिससे हमारे परिवार को बहुत सहारा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *