Images 2023 10 14t141249.348

महालया से पहले लोगों को फिर याद आया रेडियो, स्मार्टफोन के युग में भी रेडियो की दीवानगी कम नहीं

दक्षिण 24 परगना। हर साल की तरह इस साल भी घर का अधेड़ उम्र का आदमी पुराने रेडियो की धूल झाड़ रहा है। एक बार देख लो, क्या ये बिल्कुल सुनाई देता है? मैं रेडियो की पुरानी यादों को तलाश रहा हूं जो स्मार्टफोन के युग में भी लुप्त होती जा रही है। कई लोगों के घरों में अभी भी वह रेडियो है। कई लोगों ने टूटे-फूटे सामान के साथ रेडियो भी घर से निकाल दिया है। लेकिन महालया को वह रेडियो एक दिन पहले ही मिल गया। कई लोगों के घरेलू रेडियो काफी समय से खराब पड़े हैं। और किसी को भी ठीक होने की इच्छा महसूस नहीं हुई।

इस तरह, शायद एक दिन जीवन का यह गायब हिस्सा खो जाएगा। सुबह-सुबह बिना रोशनी वाले बगल के घर से महिषासुरमर्दिनी की आवाज आती थी। यानी पूजा आ गई. नींद भरी आँखों से रेडियो चालू करने का समय आ गया है। शनिवार को बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में देखा जा सकता है कि रेडियो और टीवी की दुकानों में भीड़ जुटने लगी है. बहुत से लोग जल्दबाज़ी में रेडियो की मरम्मत कराना चाहते हैं। कुछ लोग कम कीमत पर रेडियो खरीदना चाह रहे हैं।

दक्षिण 24 परगना में आम लोग बिना रेडियो वाली दुकानों के सामने जमा हो गए हैं. वह बिना रेडियो वाली एक दुकान के मालिक हैं। उन्होंने कहा कि भले ही आधुनिक युग में रेडियो की मांग कम हो गई है, लेकिन ग्रामीण बंगाल के लोग महालया के दौरान घर पर छोड़े गए रेडियो पर महालया सुनना पसंद करते हैं। महालया से पहले रेडियो की दुकानों पर आम लोगों की भीड़ जुटती है।

आधुनिक समय में रेडियो की मांग कम हो गई है और ग्रामीण बंगाल में अभी भी रेडियो की मांग है। एक स्थानीय निवासी ने कहा कि चाहे कितने भी स्मार्ट फोन आ जाएं, रेडियो पर महालया सोना बंगाली पुरानी यादों की तरह है। यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि रेडियो का महालया से अटूट संबंध है। महालया के दिन सुबह-सुबह रेडियो पर महिषासुरमर्दिनी बंगाली नॉस्टेल्जिया में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *