हाफिज सईद, दिल्ली-​स्थित सहयोगियों के खिलाफ दाखिल चार्जशीट

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक हाफिज सईद के खिलाफ एक कथित आतंकी वित्तपोषण मामले से जुड़े मामले की जांच करने के लिए आरोपपत्र दायर की है। ईडी ने उसके दिल्ली स्थित पाकिस्तानी सहयोगी हवाला डीलरों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है।

ईडी का आरोप पाकिस्तान स्थित संगठन फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) के खिलाफ दायर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की शिकायत पर आधारित है। हाफिज सईद के सहयोगी संदिग्ध – शाहिद महमूद, सलमान, दुबई स्थित पाकिस्तान के राष्ट्रीय मोहम्मद कामरान और मोहम्मद सलीम – दिल्ली में कथित तौर पर ‘हवाला’ संचालक हैं।

ईडी की जांच एनआईए द्वारा सलमान, सलीम और कामरान के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत दायर आरोपपत्र पर आधारित है। आरोप है कि सलमान को ‘हवाला’ के माध्यम से एफआईएफ ऑपरेटरों और उनके सहयोगियों से धन प्राप्त हाेता था। सलमान ने हरियाणा के पलवल में मस्जिद बनाने के लिए विदेशों से प्राप्त धन का भी कथित रूप से इस्तेमाल किया।

‘एफआईएफ एक पाकिस्तान ​स्थित आतंकवादी संगठन है जिसे जमात-उद्-दावा द्वारा स्थापित किया गया है। इस संगठन को 14 मार्च, 2012 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा ‘आतंकवादी संगठन’ घोषित किया गया था,’ ईडी अधिकारी ने कहा। बता दें कि हाफिज सईद को संरा ने वैश्विक आतंकवादी करार दिया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − 14 =