सरकारी कर्मचारियों को बंगाल सरकार का तोहफा, DA में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान

  • बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने सरकारी कर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य (Chandrima Bhattacharya) ने बुधवार (15 फरवरी) को विधानसभा में राज्य का बजट 2023-24 पेश किया। पश्चिम बंगाल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए (DA) में 3% की बढ़ोतरी की है। वित्त मंत्री ने 2023-24 के लिए 3.39 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बजट पेश करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में बंगाल की एसजीडीपी 8.4 प्रतिशत, उद्योग 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है।

उन्होंने कहा कि आईटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्रों ने महत्वपूर्ण निवेश आकर्षित किया है। वित्त मंत्री ने युवा उद्यमियों के लिए प्रत्येक को 5 लाख रुपये तक का 350 करोड़ रुपये का स्टार्टअप फंड देने की घोषणा की। 3000 करोड़ रुपये की लागत से 12,500 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया जाएगा। 2023-24 और 2024-25 के लिए चाय बागानों पर कृषि आय कर माफ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विधायक इलाका उन्नयन परियोजना के तहत स्थानीय क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए विधायकों के लिए वार्षिक फंड आवंटन अगले वित्तीय वर्ष के लिए 60 लाख रुपये से बढ़ाकर 70 लाख रुपये कर दिया गया है। पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा कि मत्स्यजीबी बंधु योजना के तहत मृत्यु के मामले में सरकारी पंजीकृत मछुआरे के आश्रित परिवार के सदस्यों को 2 लाख रुपये की एकमुश्त वित्तीय सहायता दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *