nirmala-sitharaman

सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए लड़कियों के टीकाकरण को बढ़ावा देगी सरकार

नयी दिल्ली : सरकार सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 वर्ष के आयु वर्ग की लड़कियों के टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में केंद्रीय अंतरिम बजट 2024-2025 पेश करते हुए यह घोषणा की।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले महीने कहा था कि वह देश में सर्वाइकल कैंसर के मामलों पर बारीकी से नजर रख रहा है और राज्यों तथा विभिन्न स्वास्थ्य विभागों के साथ नियमित संपर्क में है।

वित्त मंत्री की घोषणा का स्वागत करते हुए ‘सीरम इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ के मुख्य कार्यपालक अधिकारी आदर पूनावाला ने कहा ”मैं सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए 9 से 14 वर्ष के आयु वर्ग की लड़कियों के टीकाकरण की भारत सरकार की घोषणा का स्वागत करता हूं। आइये, एचपीवी से बचाव का संकल्प लें और टीकाकरण तक आसान पहुंच सुनिश्चित करें।”

”आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल के दायरे में सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लाना, और मेडिकल कालेजों की स्थापना और मातृ तथा शिशु स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं को व्यवस्थित करना स्वास्थ्य के लिए सरकार की गहन प्रतिबद्धता को दर्शाता है।”

सरकार ने पिछले साल मार्च में राज्यसभा को बताया था कि बीमारी के दबाव पर ताजा प्रमाण, एचपीवी टीके की एकल खुराक की प्रभावशीलता पर प्रमाण, क्लीनिकल परीक्षण के आंकड़े और टीके की शुरूआत पर सिक्किम सरकार के अनुभव के आधार पर, जून 2022 में टीकाकरण पर ‘राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह’ (एनटीएजी) ने एक सिफारिश की थी।

यह सिफारिश 9 से 14 साल की किशोरियों के लिए एक बार और इसके बाद नौ साल तक नियमित रूप से एचपीवी टीकाकरण को लेकर थी। एचपीवी टीका ‘ह्यूमन पेपिलोमा वायरस’ (एचपीवी) के संक्रमण के कारण होने वाले कुछ कैंसर से बचाता है, जिनमें सर्वाइकल कैंसर भी शामिल है। दुनिया भर में महिलाओं की कुल आबादी का 16 फीसदी हिस्सा भारत में है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *