रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर सरकार ने जारी की चेतावनी

मुंबई: मशहूर एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। इस वीडियो के सामने आने के बाद भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को एक सख्त चेतावनी जारी की है। इस एडवाइजरी में डीपफेक को नियंत्रित करने वाले कानूनी प्रावधानों और संबंधित दंडों पर प्रकाश डाला गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 66डी लागू की है, जो ‘कंप्यूटर संसाधन का उपयोग करके धोखाधड़ी के लिए सजा’ से संबंधित है।

धारा में कहा गया है कि संचार उपकरणों या कंप्यूटर संसाधनों का उपयोग करके नकल के माध्यम से धोखाधड़ी करने का दोषी पाए जाने पर तीन साल तक की कैद और एक लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। गौरतलब है कि अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के हालिया डीपफेक वीडियो ने डीपफेक वीडियो और तस्वीरों के बढ़ते मुद्दे पर प्रकाश डाला है।

यह डीपफेक मीडिया एआई टूल्स का उपयोग करके बनाया गया है, जो उन्हें वास्तविकता से अलग करना कठिन बनाता है। बढ़ते मामले को देखते हुए, सरकार ने फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स, स्नैप और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों को गलत सूचना और फर्जी मीडिया के प्रसार को रोकने में विफल रहने पर परिणाम के बारे में याद दिलाया है।

केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और विश्वास नरेंद्र मोदी सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि डीपफेक महत्वपूर्ण चुनौतियां पैदा करता है और एक बड़ा उल्लंघन है, खासकर महिलाओं को नुकसान पहुंचाता है।

राजीव चन्द्रशेखर ने आगे बताया कि गलत सूचना के प्रसार को रोकना ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए एक कानूनी दायित्व है। उन्हें किसी उपयोगकर्ता या सरकारी प्राधिकारी से रिपोर्ट प्राप्त होने पर 36 घंटों के भीतर ऐसी सामग्री को हटाना अनिवार्य है। इस आवश्यकता का अनुपालन करने में विफलता नियम 7 को लागू करती है।

जो पीड़ित व्यक्तियों को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के प्रावधानों के तहत अदालत में जाने का अधिकार देती है। मंत्री ने डीपफेक से प्रभावित लोगों को अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियम, 2021 के तहत प्रदान किए गए उपायों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

डीपफेक वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए मंदाना ने कहा कि वीडियो बेहद डरावना है और प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त की जो व्यक्तियों को जोखिम में डालती है। उन्होंने आज के डिजिटल युग में प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग के कारण लोगों की असुरक्षा को स्वीकार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *