गोपीवल्लभपुर : थैलेसीमिया जागरूकता एवं कैरियर डिटेक्शन कैंप का आयोजन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। जंगलमहल अंतर्गत झाड़ग्राम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की थैलेसीमिया इकाई के सहयोग से शनिवार को स्वयंसेवी संस्था “दिगांतर दिशारी” की पहल पर ब्लॉक नंबर गोपीवल्लभपुर-1 के सारिया लक्ष्मीनारायण क्लब परिसर में थैलेसीमिया जागरूकता एवं थैलेसीमिया कैरियर डायग्नोसिस का आयोजन किया गया। यह शिविर मुख्य रूप से स्कूलों में पढ़ने वाले 14+ आयु वर्ग के छात्रों और हाल ही में स्कूल पास करने वाले छात्रों को जागरूक करने के लिए आयोजित किया गया।

जागरूकता शिविर में मुख्य वक्ता के रूप में सारिया आदिवासी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं जीव विज्ञान शिक्षक पुलकेश पायड़ा मौजूद रहे। इस दिन कुल 165 रक्त के नमूने लिए गए। समय की कमी और तैयारी की कमी के कारण उपस्थित लगभग 60-65 बच्चों के रक्त के नमूने एकत्र नहीं किए जा सके।

उद्यमियों की ओर से शिक्षक अंजन जाना ने कहा कि झाड़ग्राम अस्पताल के सहयोग से अगले तीन-चार महीने में एक और कैंप लगाएंगे। अपने संबोधन में वक्ताओं ने कहा कि थैलेसीमिया एक भयावह रोग है। जागरूकता ही इससे बचाव का एकमात्र उपाय है। हर किसी को इसे लेकर सचेत होना पड़ेगा। इसकी रोकथाम के लिए सामाजिक संस्थाओं को और अधिक सक्रिय होना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *