गोपीबल्लभपुर : स्वर्ण रेखा मिलन मेला में उमड़ा भावनाओं का ज्वार!!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : बंगाल, झारखंड और ओडिशा के स्वर्णरेखा नदी के तटीय क्षेत्र
की अपनी भाषा ‘स्वर्णरेखा भाषा और संस्कृति’ को संरक्षित और बढ़ावा देने के उद्देश्य से झाड़ग्राम जिले के गोपीबल्लभपुर में ‘स्वर्णरेखा मिलन मेला 2023’ का आयोजन किया गया। इस पुनर्मिलन मेले का आयोजन आज ही के दिन ‘अामारकार भाषा अामारकर गोर्ब’ फेसबुक ग्रुप द्वारा किया गया था। इस अवसर पर आयोजित एक रंगारंग जुलूस ने पूरे गोपीबल्लभपुर की परिक्रमा की।

इस जुलूस में क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। बाद में, गोपीवल्लभपुर के बट्टाला चौक स्थित ब्योम नीलिमा सारस्वत मंदिर पुस्तकालय के परिसर में मिलन मेला के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर पुस्तकालय परिसर में क्षेत्र के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी, गांधी जी के सहयोगी, डांडी अभियान के खोजकर्ताओं में से एक, सत्याग्रही मतिवास दास की प्रतिमा का अनावरण किया गया।

दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी के पुत्र कलिंगशेखर दास ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। श्रीपत गोपीवल्लभपुर के महंत महाराज कृष्ण केशवानंद देव गोस्वामी, प्रमुख शोधकर्ता लोक संस्कृति शोधकर्ता डॉ. मधुप डे, खड़गपुर आईआईटी के प्रोफेसर डॉ…भानुभूषण खाटुआ, प्रोफेसर फटिकचंद घोष, कवि बेबी साव, लोक कवि परेश बेरा, निबंधकार अखिलबंधु महापात्र, कवि प्रदीप माईती, कवि मिहिर दंडपत, कवि खगेन जाना, सामाजिक कार्यकर्ता सदानंद दास, सत्यकाम पटनायक और नदी के किनारे के क्षेत्र के कई अन्य निपुण बच्चे सुवर्णरेखाप्रतिष्ठित व्यक्ति उपस्थित थे।

कार्यक्रम में अामारकर भाषा अामारकर गोर्ब परिवार के व्यवस्थापक विश्वजीत पाल समेत कुल चार लोगों को सुवर्ण रत्न से सम्मानित किया गया। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियों के लिए 100 से अधिक लोगों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम मंच से साहित्यिक संस्कृति दिवस पर कई लेखकों, कवियों, साहित्यिक एवं सांस्कृतिक हस्तियों को स्वर्णिम सम्मान दिया गया।

सुवर्ण स्मारक पत्रिका का प्रकाशन हुआ। समूह के सदस्य विश्वजीत पाल, अनिमेष सिंह, मुरलीधर बाग, तन्मय बख्शी, दीपक बारी, सुभाशीष नायक, शांतिदेव डे, स्वाशति खोटिया, संजय प्रधान, राजीव भुइयां , किशोर रक्षित ने कहा कि स्वर्ण रेखा भाषा और संस्कृति को चारों ओर फैलाने के उद्देश्य से विभिन्न..कार्यक्रम आयोजित की जायेगी। कार्यक्रम का संचालन सुवर्णरेखा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सौकत अली सा एवं कवि अनिमेष सिंह ने किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *