गोपीबल्लभपुर : अवैतनिक पाठशाला के नवीन भवन का उद्घाटन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । झाड़ग्राम जिले के गोपीबल्लभपुर-1 प्रखंड अंतर्गत पूर्वभातभांगा में सामाजिक संस्था “दिगंतेर दिशारी” द्वारा संचालित अवैतनिक विद्यालय “आलोर दिशारी” के नए भवन का लोकार्पण किया गया। स्कूल के लिए भूमि दान करने वाले गांव के एक छोटे से पंसारी और समाजसेवी माणिक दास ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया। पाठशाला के बच्चों और स्थानीय महिलाओं के प्रयास से इस दिन कपाट खुलने के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। पिछले 1 मई 2022 को इस पिछड़े क्षेत्र में तिरपाल की छांव के नीचे यह पाठशाला शुरू हुई थी। बता दें कि पहले से ही आर्थिक रूप से पिछड़े इस क्षेत्र के अधिकांश परिवार शिक्षा को लेकर उदासीन हैं। इन परिवारों के बच्चों की शिक्षा में आर्थिक समस्या एक बड़ी बाधा है।

एक बार फिर कोविड के बाद की स्थिति में, बच्चों में पढ़ाई के प्रति अनिच्छा बढ़ गई थी। स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की संख्या खासी बढ़ती जा रही थी। ऐसे में माणिक बाबू की जमीन पर “दिगंतेर दिशारी” संस्था की पहल पर प्रदीप दास, पूर्णचंद्र टुडू और अर्पिता दास तथा पूर्व और वर्तमान कॉलेज के छात्रों की देखरेख में 35 बच्चों के साथ पाठशाला शुरू की गई थी। वर्तमान में छात्रों की संख्या 65 है। हावड़ा के ‘लिलुआ निवेदिता संघ’, झाड़ग्राम के ‘साथे आछि’ सहित अनेक परोपकारी संगठनों और शिक्षानुरागी कई लोगों ने बाद में इस स्कूल के विकास के लिए अपनी मदद दी, जो अनुसूचित जातियों और जनजातियों के निवास वाले जंगलमहल के इस क्षेत्र में स्थित है। नया ओपन-एयर लेक्चर हॉल आज एक स्थायी एस्बेस्टस शीट की छत और कंक्रीट के फर्श के साथ बनाया गया।

संस्था द्वारा संचालित अवैतनिक ड्राइंग स्कूल की प्रथम वर्षगाँठ के अवसर पर झाड़ग्राम संस्था “भावना” द्वारा आयोजित चित्रांकन प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को आयोजन के द्वितीय चरण में पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं व संस्था के सदस्यों के अलावा प्रमुख समाजसेवी पूर्व बीएसएफ कर्मी सत्यव्रत राउत और पूर्व राष्ट्रीय वॉलीबॉल खिलाड़ी और समाजसेवी विकास चंद्र रथ अन्य गणमान्य व्यक्ति रहे। संस्था के अध्यक्ष शिक्षक अंजन जाना व संगठन के वरिष्ठ सदस्य पूर्व शिक्षक पंकज कुमार गिरि ने दिगंतेर दिशारी की ओर से सभी का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *