कनाडा एयरपोर्ट पर एक अरब रुपए से ज़्यादा का सोना चोरी

टोरंटो। कनाडा में टोरंटो की पुलिस पियर्सन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोने की बड़ी चोरी की जाँच कर रही है। इस हवाई अड्डे से अक़्सर ओंटारियो प्रांत से निकाले गए सोने को बाहर भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कनाडा के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार 17 अप्रैल को 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी एक अरब से अधिक भारतीय रुपए का सोना और क़ीमती सामान चोरी हो गए। हवाई जहाज़ के जिस कंटेनर में ये क़ीमती सोना रखा गया था।

वो शाम को हवाई अड्डे पर पहुँचा था, जिसके बाद कंटेनर को कार्लो होल्डिंग फ़ैसिलिटी में ले जाया गया था। पुलिस को लगता है कि यहीं सोने की चोरी की गई है। कनाडा के इतिहास में ये सबसे बड़ी चोरियों में से एक हो सकती है। इनमें 2011 और 2012 में ग्रेट कनैडियन मैपल सिरप की चोरी भी शामिल है, जब तीन हज़ार टन का सिरप एक स्टोर से चुरा लिया गया था। इसकी क़ीमत क़रीब 18.7 मिलियन डॉलर थी।

पील रीजनल पुलिस इंस्पेक्टर स्टीफ़ेन डुइवेस्टीन ने बताया है कि उनकी टीम सभी पहलुओं की जाँच कर रही है। उन्होंने इस घटना को ‘रेयर’ कहा है और ये भी कहा है कि इसे अलग रूप में देखने की आवश्यकता है। उन्होंने ये भी बताया कि कंटेनर का आकार क़रीब पाँच वर्ग फ़ीट था लेकिन उन्होंने ये बताने से इनकार कर दिया कि उसका वजन कितना था।

अधिकारियों ने ये भी बताने से मना कर दिया है कि किस एयरलाइन से ये कार्गो आया था, कहाँ से ये सोना आया था और इसे कहाँ जाना था। द टोरंटो सन ने ये रिपोर्ट दी थी कि पुलिस को लगता है कि संगठित आपराधिक ग्रुप इसके पीछे हैं लेकिन पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अभी इस पर कुछ कहना जल्दबाज़ी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *