मिट्टी संरक्षण का संदेश देते हुए 11 महीने में 19 राज्यों का भ्रमण कर उत्तर दिनाजपुर पहुंचा मध्यप्रदेश का युवक

उत्तर दिनाजपुर। आम लोगों को मिट्टी संरक्षण का संदेश देने के लिए साइकिल से भारत भ्रमण कर रहा एक युवक मंगलवार को इटाहार पहुंचा। घर मध्य प्रदेश के बीरपुरा गांव का युवक सुरेंद्र यादव मंगलवार को उत्तर दिनाजपुर जिले के इटाहार के राष्ट्रीय राजमार्ग पहुंचा। उनकी जागरूकता यात्रा 26 मार्च 2022 को कोयम्बटूर, तमिलनाडु से शुरू हुई। पिछले 11 महीनों में वह देश के 19 राज्यों से होते हुए साइकिल से 22 हजार किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर आज पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के इटाहार पहुंचा है।

जैसे ही वह इटाहार आया तो आम लोगों ने उसे रास्ते में ही रोक लिया और उनका अभिवादन किया। मूल रूप से, अत्यधिक रासायनिक और रासायनिक अनुप्रयोग के कारण मृदा स्वास्थ्य संकट में है। इसलिए साइकिल से उनका देशव्यापी जागरूकता अभियान आम लोगों को मृदा प्रदूषण को रोककर मिट्टी को बचाने का संदेश देना है।

ज्ञात हो कि सुरेंद्र यादव अपनी लंबी यात्रा पर आम लोगों के साथ-साथ विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में स्थानीय पर्यावरण प्रेमियों के सहयोग से मृदा संरक्षण को बढ़ावा दे रहे हैं। मध्य प्रदेश के युवक सुरेंद्र यादव ने कहा कि भविष्य में वह सिलीगुड़ी होते हुए पश्चिम बंगाल की सीमा पार कर अरुणाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए मध्य प्रदेश पहुंचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *