Ashok Gahlot

गहलोत बोले- “इतिहास रचा जाएगा, 7 गारंटी ने कांग्रेस के पक्ष में नैरेटिव तय कर दिया है”

जयपुर। महत्वपूर्ण विधानसभा चुनाव के लिए सिर्फ चार दिन बचे हैं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि सात गारंटी ने कांग्रेस के पक्ष में नैरेटिव तय कर दिया है और इतिहास रचा जाएगा, क्योंकि कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है। रेगिस्तानी राज्य में हर बार वैकल्पिक पार्टी की सरकार बनने की परंपरा टूटेगी। मुख्यमंत्री ने आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि जब उनके रिपोर्ट-कार्ड की बात आती है तो भाजपा के पास दिखाने के लिए कुछ भी नहीं है क्योंकि न तो केंद्र सरकार ने राजस्थान के लिए कुछ किया है और न ही पिछली भाजपा सरकार ने कोई बड़ा बदलाव किया है।

सात गारंटी ने राजस्थान में लोगों को कांग्रेस के बारे में बात करने पर मजबूर कर दिया है। क्या आपको लगता है कि राज्य सरकार की योजनाएं सबसे पुरानी पार्टी के दोबारा सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी?

अशोक गहलोत : हां, सात गारंटी ने राजस्थान में कांग्रेस के पक्ष में कहानी तय कर दी है। हमने पहले 10 गारंटी दी थी और सभी को पूरा किया। हमने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए ‘महंगाई राहत’ शिविरों का आयोजन किया। इसलिए, हमारी विश्‍वसनीयता है और लोग हम पर भरोसा करते हैं। हमने जनता को जो गारंटी दी है, उसे पूरा करेंगे।

कांग्रेस की सात गारंटी में परिवार की महिला मुखिया को 10,000 रुपये का वार्षिक मानदेय, 1.05 करोड़ परिवारों को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, पशुपालकों से 2 रुपये प्रति किलो गोबर की खरीद पर ध्यान केंद्रित किया गया है। आप इसे कैसे प्रबंधित करेंगे?

अशोक गहलोत : कांग्रेस लोगों को सशक्त बनाने और उन्हें सीधे लाभ पहुंचाने में विश्‍वास करती है। भाजपा अपने पसंदीदा कॉरपोरेट और पूंजीपतियों को सशक्त बना रही है। वे अपने एनपीए को माफ करने के लिए जनता के पैसे का उपयोग करते हैं। हम लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सार्वजनिक धन का उपयोग करते हैं। हम जानते हैं कि धन का प्रवाह कैसे बनाया जाए। हम उसी पैसे का उपयोग 500 से 1.05 करोड़ परिवारों को गैस सिलेंडर, परिवार की प्रत्येक महिला मुखिया को 10,000 रुपये और पशुपालक से 2 रुपये प्रति किलोग्राम गोबर खरीदने में करेंगे।

सात गारंटियों में सरकारी कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को लैपटॉप या टैबलेट, प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए प्रति परिवार 15 लाख रुपये तक का बीमा कवर और अंग्रेजी माध्यम में स्कूली शिक्षा शामिल है। आप इसे कैसे लागू करने की योजना बना रहे हैं?

अशोक गहलोत : राजस्थान ने पिछले पांच साल में काफी प्रगति की है। हमारे पास पैसों की कोई कमी नहीं है। हम जनता के पैसे का उपयोग जनता की भलाई के लिए करेंगे। राजस्थान में स्कूली शिक्षा को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है, यह जानने के लिए हमने छात्रों और उनके अभिभावकों के बीच एक विस्तृत सर्वेक्षण किया। उनमें से कम से कम 99 प्रतिशत ने कहा कि वे चाहते हैं कि उनके बच्चों को स्कूलों में अंग्रेजी में पढ़ाया जाए।

इसने हमें यह गारंटी पेश करने के लिए प्रेरित किया। हमें अपने लोगों को प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा देने की जरूरत है। कभी-कभी प्राकृतिक आपदाओं में परिवारों के अकेले कमाने वाले लोगों की जान चली जाती है। परिवारों को अभावग्रस्त स्थिति में देखना बहुत कष्टदायक होता है। इसलिए, हम एक समाधान लेकर आए हैं और हम इसके लिए धन की व्यवस्था करेंगे।

25 लाख रुपये तक का बीमा प्रदान करने वाली चिंरजीवी योजना देशभर में मुख्य चर्चा का विषय बन गई है। क्या आपको लगता है कि यह योजना चुनाव में राज्य में गेम चेंजर साबित होगी?

अशोक गहलोत : प्राइवेट अस्पताल मरीजों से मनमाना पैसा वसूल रहे हैं। आम आदमी गुणवत्तापूर्ण इलाज कराने में सक्षम नहीं है। लोगों को सिर्फ इसलिए मरते हुए देखना बहुत दर्दनाक था, क्योंकि वे गुणवत्तापूर्ण इलाज का खर्च उठाने में सक्षम नहीं थे। फिर हमने सोचा कि इस योजना को लाया जाए और इसे गारंटी के रूप में पेश किया जाए। हमने इसे पूरा किया। अब राजस्थान में हर किसी को 25 लाख रुपये तक का मेडिकल कवर मिल रहा है। यह आयुष्मान योजना में केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही राशि का पांच गुना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *