GDS Recruitment 2021: इंडिया पोस्ट ने दिल्ली डाक सर्कल में 233 पदों पर निकाली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

GDS Recruitment 2021: इंडिया पोस्ट ने दिल्ली डाक सर्कल में 233 ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन पत्र इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवार एप्लिकेशन फॉर्म को 26 फरवरी तक या उससे पहले भरकर जमा कर सकते हैं। ग्रामीण डाक सेवक में ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक के पद शामिल हैं।

Apply Online

भर्ती के लिए योग्यता :
GDS पद के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10वीं पास है और उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवार ने कक्षा 10वीं की परीक्षा में गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पासिंग मार्क्स हासिल किए होने चाहिए। दिल्ली पोस्टल सर्कल के लिए स्थानीय भाषा हिंदी है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

उम्मीदवारों के पास केंद्र सरकार या राज्य सरकार या विश्वविद्यालयों या बोर्डों या निजी संस्थानों के संगठनों द्वारा संचालित किसी भी कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से कम से कम 60 दिनों की अवधि का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स का प्रमाणपत्र होना चाहिए।

अगर किसी उम्मीदवार ने कक्षा 10वीं या 12वीं अथवा उच्च शैक्षिक स्तर पर कंप्यूटर एक सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ा है, तो ऐसे उम्मीदवारों को अलग से कंप्यूटर कोर्स का प्रमाणपत्र जमा नहीं करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *