गंगासागर मेला || श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनाये गए 13 बफर जोन

  • इस वर्ष 40 से 50 लाख श्रद्धालु मेले में आने की संभावना

Gangasagar Mela 2024, कोलकाता / डायमंड हार्बर: कहते हैं हर तीरथ बार बार, गंगा सागर एक बार। पश्चिम बंगाल में आयोजित होने वाले गंगा सागर मेले में दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। इन श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए उनके विश्राम के लिए जिला प्रशासन द्वारा अन्य वर्षों की तरह दक्षिण 24 परगना के जोका से लेकर कचुबेरिया तक कुल 13 बफर जोन बनाए गए हैं। इस बात का आश्वासन दिया गया है कि उस बफर जोन में आराम करने वाले तीर्थयात्रियों को कोई समस्या नहीं होगी।

तीर्थयात्रियों के लिए पर्याप्त मात्रा में पीने के पानी और शौचालय की व्यवस्था की गई है। तीर्थयात्रियों के लिए एक विशेष कार पार्किंग क्षेत्र भी है। पीने का पानी, शौचालय की पर्याप्त सुविधा है। इसके अलावा बफर जोन में डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी भी तैनात हैं। अगर कोई शारीरिक रूप से बीमार महसूस करता है या फिर कोई मेले में नहीं जा सकता तो उन्हें ध्यान में रखते हुए विशाल स्क्रीन की व्यवस्था की जा रही है।

Gangasagar Mela उस विशाल स्क्रीन के माध्यम से गंगा सागर का उत्सव और मंदिर की पूजा देखी जा सकती है। इसके अलावा यह सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया गया है कि तीर्थयात्रियों के साथ कोई अप्रिय घटना न घटे. विश्राम कर रहे तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन ने बफर जोन में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. विशाल स्क्रीन के माध्यम से श्रद्धालुओं को गंगासागर मेले से जुड़ी सारी जानकारियां मिलेंगी।

दूसरे राज्यों से आने वाली महिला तीर्थयात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था है। महिला तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस तैनात की गयी है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 8 जनवरी को गंगासागर मेले का उद्घाटन किया. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस साल दावा किया है कि गंगासागर मेले में श्रद्धालुओं की संख्या 40 से 50 लाख होगी।

जिला प्रशासन के अधिकारियों का मानना है कि पिछले वर्ष की तुलना में तीर्थयात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि होगी। तीर्थयात्रियों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष बफर जोन की संख्या बढ़ा दी गई है। जिला प्रशासन सूत्रों के अनुसार प्रत्येक बफर जोन में लगभग 100 तीर्थयात्री विश्राम कर सकते हैं। बफर जोन में एक वॉच टावर है। गंगासागर मेला के इच्छुक लोगों को हर बफर जोन में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

उत्तर प्रदेश के तीर्थयात्री राजा राम यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष गंगासागर मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था की है। श्रद्धालुओं के लिए यहां हर तरह की सुविधाएं हैं। महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालयों के अलावा पीने के पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था है। तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात की गई है और एक चिकित्सा शिविर खोला गया है। हम राज्य सरकार के इस प्रबंधन से खुश हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *