विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मुफ्त मोतियाबिंद सर्जरी की गई

कोलकाता। एएम मेडिकल सेंटर, कोलकाता, वाईएफएलओ के सहयोग से, और इमामी फाउंडेशन के वित्तीय सहयोग से, विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर गरीब रोगियों के लिए मुफ्त मोतियाबिंद सर्जरी प्रदान करने के लिए एक सहयोगी पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। एएम मेडिकल सेंटर में अनुभवी नेत्र रोग विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा सर्जरी की जाएगी, जो एक प्रसिद्ध चिकित्सा सुविधा है जो आंखों की देखभाल, दंत चिकित्सा और कॉस्मेटिक स्त्री रोग में अपनी विशेषज्ञता के लिए जानी जाती है।

यह पहल सुनिश्चित करेगी कि मरीजों को नवीनतम तकनीक और तकनीकों के साथ उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा देखभाल मिले। इमामी फाउंडेशन में सीएसआर गतिविधियों के प्रमुख अपरूप कुमार सिंह ने कहा: “यह वाईएफएलओ और एएम मेडिकल सेंटर की एक बड़ी पहल है, हम उन्हें जरूरतमंदों की सेवा करने के लिए एक मंच प्रदान करने के मामले में उनके साथ सहयोग करके खुश हैं।

इमामी फाउंडेशन बहुत सी मोतियाबिंद की सर्जरी कर रहा है लेकिन हमारी पहुंच सीमित हो गई है और इस तरह की सहयोगी पहलों के माध्यम से हम अधिक से अधिक रोगियों तक अपनी पहुंच बढ़ाने में सक्षम होंगे और अधिक संख्या में रोगियों तक पहुंचने में सक्षम होंगे, ताकि हम अपने सीएसआर के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों के लिए अधिक प्रभावशाली परिवर्तन करने में सक्षम होने का मौका प्राप्त कर सकते हैं ”।

वाईएफएलओ कोलकाता की चेयरपर्सन प्रियंका अग्रवाल ने कहा, ‘एएम मेडिकल सेंटर के साथ ‘एलीवेट योर विजन’ के इस सहयोग का हिस्सा बनकर मुझे बेहद खुशी हो रही है; जो वंचितों के लिए मोतियाबिंद नेत्र ऑपरेशन करता है, और हमारे समाज में बदलाव लाने के लिए, इन सबसे जरूरतमंद रोगियों की दृष्टि बहाल करने और उन्हें बेहतर भविष्य प्रदान करने के लिए करता है।

डॉ मून चटराज, एएम मेडिकल सेंटर के निदेशक और खुद एक प्रसिद्ध प्रोस्थोडॉन्टिस्ट एंड इंप्लांटोलॉजिस्ट ने कहा: “एएम मेडिकल सेंटर सिर्फ एक डे केयर यूनिट, या एक अस्पताल, या एक वेलनेस सेंटर नहीं है, जहां हम केवल रोगियों के कुछ समूहों का इलाज करते हैं। हमारा मकसद उन सभी की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के बावजूद मदद करना है क्योंकि हमारा मानना है कि हर कोई गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा का हकदार है, और हमें एक बेहतर और स्वस्थ दुनिया के निर्माण में योगदान करने पर गर्व है।

हमारी दृष्टि लोगों की मदद करना है और इन परोपकारी कार्यों के माध्यम से हम अपने समुदाय के स्वास्थ्य और भलाई पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसलिए लोगों की मदद करने की धारणा केवल आर्थिक लाभ के लिए ही सीमित नहीं है, बल्कि हम भी हाथ बढ़ाते हैं ताकि बड़ी संख्या में लोग स्वस्थ रहें।

अंकिता चितलंगिया, जूनियर वाइस चेयर और कार्यकारी समिति, वाईएफएलओ कोलकाता ने कहा, “हम एएम मेडिकल सेंटर के सहयोग से बहुत आभारी हैं, कि हमने वंचितों के लिए इस वर्ष कई गतिविधियों की योजना बनाई है। मोतियाबिंद की सर्जरी के साथ-साथ हम स्कूली बच्चों के दांतों की जांच कराने की भी योजना बना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *